बेस्ट online कोडिंग classes सीखे |11 Best Online Coding Classes for Kids in Hindi in 2022

बेस्ट online कोडिंग classes सीखे ,किसपर कोडिंग सीखे ,बेस्ट कोडिंग classes कौन-कौन से है ,फ्री अनलाइन कोडिंग (11 Best online coding classes for kids in hindi in 2022,live coding classes,free coding classes for kids,coding classes for kids plateform).

पिछली सदी में दुनिया भर में शिक्षा में कई बदलाव और सुधार हुए हैं। अधिकांश बच्चे स्कूलों में मौलिक sciences, mathematics, और भाषाओं के अलावा कुछ अन्य पाठ्यक्रमों का अध्ययन कर रहे हैं।

हाई स्कूल या इंटरमीडिएट स्कूल के छात्र जो Computer science में रुचि रखते हैं, डेटा संरचनाओं, प्रोग्रामिंग और प्रोग्रामिंग भाषाओं का अध्ययन करते हैं। हालाँकि, हाल तक, केवल teenagers ही प्रोग्रामिंग कक्षाएं ले सकते थे।

market अब उन कंपनियों से भरा हुआ है जो छह साल की उम्र के बच्चों को कोडिंग सिखाना शुरू करना चाहती हैं।

आप इस लेख में बच्चों के लिए 10 Best Online Coding Classes for Kids in Hindi के बारे में जानेंगे। उनमें से कुछ मुफ्त हैं, जबकि सबसे अधिक शुल्क लिया जाता है। आइए उनकी क्षमता की जांच करें और उन्हें क्या खास बनाता है।

Best online coding classes for kids in Hindi

Best online coding classes for kids in Hindi

बच्चों के लिए शीर्ष 10 लाइव कोडिंग Classes जो कोडिंग के मूल सिद्धांतों को पढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, नीचे सूची:

1. Sololearn

Age group

किसी भी उम्र का कोई भी व्यक्ति सीखना शुरू कर सकता है।

Average fees

हर कोई बिना कुछ लिए Sololearn का उपयोग कर सकता है। सीखने में रुचि रखने वाला कोई भी व्यक्ति ऐप डाउनलोड कर सकता है और बिना कुछ लिए शुरुआत कर सकता है। एक प्रीमियम खाता भी पेश किया जाता है, जिससे उपयोगकर्ता यह जानकारी देख सकते हैं कि कितने व्यक्तियों ने उनकी प्रोफ़ाइल देखी है और अन्य कौन पास में पढ़ रहा है।

Salient features

प्रोग्रामिंग भाषा सीखना शुरू करने का एक शानदार तरीका Sololearn के माध्यम से है। यह विभिन्न भाषाओं में मुफ्त lessons, videos, and quizzes प्रदान करता है। यह तथ्य कि कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है, बेहतरीन है। जो कोई भी प्रोग्राम सीखने के बारे में गंभीर है, उसका साइन अप करने और शुरू करने के लिए स्वागत है।

Python, Java, Kotlin, Ruby, Swift, C++, और अन्य भाषाएँ कुछ ऐसी ही भाषाएँ हैं जिन्हें Sololearn पर मुफ़्त में सीखा जा सकता है।

पूर्व कोडिंग अनुभव की कोई आवश्यकता नहीं है। आरंभ करने के लिए आपको बस एक ऐप और एक इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है।

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि छात्र अकेले प्रोग्रामिंग सीख सकते हैं।

यह सभी उम्र के लोगों के लिए कोड करना सीखने के लिए एकदम सही शुरुआती बिंदु है। यह मुफ्त पाठ्यक्रम सामग्री और समान विचारधारा वाले व्यक्तियों के बड़े नेटवर्क के कारण एकदम सही शुरुआती बिंदु है।

Visit the Site

2. Toppr Codr

Age group

6 to 18 years old

Average fees

कुल तीन चरण हैं। प्रवेश स्तर के पाठ्यक्रम की लागत रु। 5600, मानक पाठ्यक्रम की लागत रु। 32,000, और प्रीमियम कोर्स की लागत रु। 95,000. उम्र की परवाह किए बिना लागत समान है।

Salient features

little kids और किशोरों दोनों के लिए, Toppr Codr coding classes प्रदान करता है।

छात्रों की उम्र के आधार पर कक्षाओं को तीन समूहों में बांटा गया है। प्रत्येक उप-स्तर के लिए पाठ्यक्रम सामग्री course material उस स्तर की लागत से निर्धारित होती है। सबसे मौलिक योजनाएं मूल बातें कवर करती हैं, जबकि प्रीमियम प्रोग्राम में एंड्रॉइड डेवलपमेंट और ऐप डेवलपमेंट जैसे परिष्कृत विषयों को शामिल किया गया है।

माता-पिता अपने बच्चों को free demo class के लिए पंजीकृत कर सकते हैं। पाठों में video games, mobile apps, websites, 3D animation, AR/VR applications, and artificial intelligence शामिल हैं।

प्रत्येक पाठ्यक्रम में पूरा होने का certificate  होता है जिसे छात्र अपनी साख में जोड़ सकते हैं।

Visit the Site

3. Vedantu Super Coder

Age group- 6 to 12 years

Average fees- Rs. 510 per class 

Salient features

Vedantu Super Coder का लक्ष्य छह से बारह साल के coding to kids सिखाना है।

Visit the Site

4. Whitehat Jr

Age group

6-18 years old

Average fees

कीमत 5000 रुपये प्रति कोर्स से लेकर 99,999 रुपये प्रति कोर्स तक है

Salient features

Whitehat Jr पिछले कुछ समय से सुर्खियां बटोर रहा है। इसे दुनिया के सबसे मूल्यवान एडटेक स्टार्टअ Edtech startup BYJU’s द्वारा अधिग्रहित किया गया था, और इसे कई सोशल मीडिया स्कैंडल का भी सामना करना पड़ा (हम इसके बारे में बाद में बात करेंगे)।

Whitehat Jr  बच्चों को प्रोग्रामिंग सिखाना और उन्हें बेहतर भविष्य के लिए उपकरण देना चाहता है। दुनिया भर में लगभग 10 लाख  छात्र Whitehat Jr के साथ कोड करना सीख रहे हैं।

ऐप्स और सॉफ्टवेयर बनाना बच्चों को logic, structure, creative thinking, sequencing, and algorithmic thinning and implement करना सिखाएगा। पाठ्यक्रम के स्तर और कक्षाओं की संख्या के आधार पर, प्रत्येक पाठ्यक्रम का अलग-अलग मूल्य निर्धारण होता है। माता-पिता अपने बच्चे के लिए कक्षाओं की निर्भरता की जांच करने के लिए एक मानार्थ परीक्षण पा free demo class भी निर्धारित कर सकते हैं।

Controversy 

कई लोगों ने बच्चों के कार्यभार को जोड़ने के रूप में “ऑनलाइन कोड सीखना” प्रवृत्ति की आलोचना की। इसके अतिरिक्त, कंपनी के तरीकों की जनता ने आलोचना की। संपूर्ण विवादास्पद सामग्री के बारे में अधिक जानकारी के लिए वायर का अंश देखें। इस विवाद के परिणामस्वरूप Whitehat Jr  ने कई मानहानि के मुकदमे दायर किए।

Visit the Site

5. Q-in-1

Age group

6-18 years old

Average fees

औसत लागत पाठ्यक्रम के प्रकार और वर्ग के आकार से प्रभावित होती है। आमतौर पर, इसकी कीमत रुपये के बीच होती है। 5000 और रु। 12,000 प्रति व्यक्ति और प्रति कोर्स।

Salient features

छह से अठारह वर्ष की आयु के छात्रों को Q-in-1 द्वारा एक विशिष्ट विधि से पढ़ाया जाता है। 100,000 से अधिक छात्रों ने अपने पहले कोडिंग संसाधन के रूप में Q-in-1 का उपयोग किया है।

ऐसे कई पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं जो विभिन्न आयु समूहों के लिए विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करते हैं।

सीखने की उनकी दर के आधार पर, छात्रों को एक अनुकूलित पाठ्यक्रम सामग्री प्राप्त होती है। छात्र अनुपात और लचीला शेड्यूलिंग के लिए 1:1 प्रशिक्षक है।

इंटरैक्टिव लर्निंग का मूल्य बहुत बड़ा है। कार्टून, परीक्षण, खेल और बहुत कुछ छात्रों को पढ़ाई के दौरान मज़े करने में मदद करते हैं।

प्रगति को ट्रैक करने के लिए माता-पिता अक्सर अपने बच्चे के विकास पर प्रतिक्रिया प्राप्त करते हैं। इसके अलावा, सीखने को बढ़ाने के लिए पाठ्यक्रम सामग्री को अक्सर अद्यतन किया जाता है।

Visit the Site

6. Codevidhya

Age group

6-18 years old

Average fees

Rs. 8000+ per course 

Salient features

दुनिया भर के बच्चे Codevidhya नामक प्लेटफॉर्म पर कोड करना सीख सकते हैं। माता-पिता अपने बच्चे के लिए एक विचार प्राप्त करने के लिए एक डेमो सत्र निर्धारित करने के लिए स्वतंत्र हैं। आपके स्तर के आधार पर, चुनने के लिए कई अलग-अलग पाठ्यक्रम हैं। छात्र प्रत्येक पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद कोडर के रूप में प्रमाणन प्राप्त कर सकते हैं। यह उन्हें नए मील के पत्थर तक पहुंचने में मदद करेगा।

प्रोजेक्ट, बच्चों के लिए python coding classes, ऐप और वेब डेवलपमेंट और बच्चों के लिए स्क्रैच कोडिंग क्लास सहित कई तरह के कोर्स उपलब्ध हैं। बच्चों के लिए स्क्रैच कोडिंग पाठ शुरू करने के लिए आदर्श पाठ्यक्रम हैं।

इसके अलावा, Codevidhya छात्रों को लाइव कक्षाएं और 24/7 ग्राहक सहायता प्रदान करती है।

Visit the Site

7. Codingelements.com

Age group

6-18 years old

Average fees

Rs.10,000 per course.

Salient features

छह से अठारह वर्ष की आयु के विद्यार्थियों के लिए, CodingElements coding classes प्रदान करता है। प्रत्येक विषय के लिए कुल 48 lectures  हैं।

प्रत्येक छात्र के लिए एक शिक्षक वह है जो अन्य कार्यक्रमों से कोडिंग तत्वों को अलग करता है। अधिक सहज होने के कारण छात्र तेजी से सीखते हैं।

छात्र अपने सभी पाठ्यक्रमों को पूरा करने के बाद एक प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं। एक छात्र के अनुभव को बढ़ाया जाएगा, और उन्हें अतिरिक्त क्रेडिट दिया जाएगा।

सभी वर्गों के लिए भुगतान किया जाता है। free demo classes शुरू में पेश की जाती हैं। जो छात्र स्कूल के लिए भुगतान करने में असमर्थ हैं वे भी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हाई स्कूल के माध्यम से प्री-किंडरगार्टन चार आयु वर्ग हैं जिनमें छात्रों को विभाजित किया जाता है।

Visit the Site

8. Khan academy coding class

Age group

No age limit

Average fees

Free of cost

Salient features

Khan academy coding class दुनिया भर में अपनी शीर्ष, मुफ्त पाठ्यक्रम सामग्री के लिए जानी जाती है। हालांकि समूह बच्चों के लिए औपचारिक coding class की पेशकश नहीं करता है, यह प्रोग्रामिंग के मूल्य पर एक सूचनात्मक व्याख्यान प्रदान करता है। अद्भुत वीडियो जो सभी बुनियादी बातों की व्याख्या करता है और अनगिनत लाभ जो कोड को सीखने में लाएंगे। Khan academy के इस मुफ्त व्याख्यान से कोई भी युवा अपनी यात्रा शुरू करे। प्रयास सार्थक है। वार्ता निम्नलिखित विषयों को कवर करेगी:

  • ·       कोड के साथ चित्र बनाना
  • ·       वेबपेज कैसे बनाते हैं
  • ·       SQL डेटाबेस बनाना

Visit the Site

9. Codakid

Age group

6-18 years old

Average fees

$25 per month ($12.50 per month if billed annually)

Salient features

Codakid पर 600 कंप्यूटर कोडिंग चुनौतियां, 220 ऑनलाइन कोडिंग खोज और 58 पाठ्यक्रम हैं। छह से अठारह वर्ष की आयु के बीच के छात्रों के लिए पंजीकरण खुला है। Codakid की प्रभावशीलता का आकलन करने के लिए माता-पिता एक free trial classes के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

कोडिंग कक्षाएं HTML, CSS, जावास्क्रिप्ट, जावा और पायथन सहित प्रोग्रामिंग भाषाओं की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करती हैं। ये अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषाएं हैं।

कोडाकिड अपने विद्यार्थियों को जो लाभ प्रदान करता है उनमें शामिल हैं:

  • ·       पेशेवर उपकरणों और भाषाओं का परिचय।
  • ·       सॉफ्टवेयर और खेल विकास।
  • ·       प्रशिक्षकों से तेज और स्वस्थ समर्थन।
  • ·       विद्वान शिक्षकों से सभी छात्रों को ऑनलाइन समर्थन।

Visit the Site

10. Logiscool 

Age group

7-18 years old

Average fees

$42 per month

Salient features

live classes के उपयोग के माध्यम से, Logischool teaches बच्चों को प्रोग्रामिंग में निर्देश देता है। दो समूह हैं: पहला सात और चौदह वर्ष की आयु के बीच के विद्यार्थियों के लिए है, और दूसरा चौदह और अठारह वर्ष की आयु के बीच के विद्यार्थियों के लिए है।

चूंकि इसने छह साल से अधिक समय पहले कोचिंग सेवाओं की पेशकश शुरू की थी, Logischool ने पहले ही 70,000 छात्रों को निर्देश दिया है।

90 मिनट की कार्यशाला में युवाओं को कोडिंग की बुनियादी बातें सिखाई जाती हैं। live classes के अलावा, सर्दी और गर्मी में कोडिंग कैंप आयोजित किए जाते हैं जहां छात्र बड़े समूहों में अध्ययन करने और मौज-मस्ती करने के लिए इकट्ठा होते हैं।

अब तक, Logischool ने भारत सहित 16 देशों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है।

Visit the site

11. Roblox Coding Classes

Ages: 7-18
Tools: Roblox, Lua
Concepts: Coding & Game Dev

यहां एक पैटर्न खोजें? वीडियो गेम, रोबोट और अब Roblox? जबकि आराम के स्तर को आगे बढ़ाना हमेशा उत्कृष्ट होता है, आप कुछ नया सीखने के लिए बच्चे की इच्छा को दबाने से भी बचना चाहते हैं। बच्चे जो पहले से जानते हैं उसमें आराम पाते हैं।

तो चलिए Roblox पर वापस आते हैं; आखिरकार, यह दुनिया के खेल विकास प्लेटफार्मों में से एक है जो तेजी से विस्तार कर रहा है। जबकि kids पिछले कुछ समय से हमारे Roblox ग्रीष्मकालीन शिविरों में Lua के साथ कोड करना सीख रहे हैं, वे एक ऑनलाइन कोडिंग पाठ्यक्रम में भी नामांकन कर सकते हैं जो कई समान पाठ प्रदान करता है।

Roblox तीनों-डिज़ाइन, मुद्रीकरण और प्रकाशन प्रदान करता है। आकांक्षी प्रोग्रामर लुआ के साथ प्रोग्रामिंग की नींव में भी महारत हासिल कर सकते हैं ताकि अंततः अपने सपनों का खेल बना सकें और इसे अपने दोस्तों के लिए सुलभ बना सकें।

Visit the Site

आपने इन 11 बेस्ट अनलाइन कोडिंग classes के बारे मे क्या जाना ।

मैंने आपको इस Article मे बेस्ट online कोडिंग classes सीखे |11 Best Online Coding Classes for Kids in Hindi in 2022 बताया है जो खास तौर पर kids को live coding classes सिखाने का काम करती है मैंने बहुत research करने के बाद पाया की ,ये वाकई legit or genuine plateform है जहा kids online coding classes for kids के लिए है।

हर गुजरते साल के साथ, बच्चों की Live coding classes को वह ध्यान मिल रहा है जिसके वे हकदार हैं। हर माता-पिता अपने बच्चों के लिए सर्वश्रेष्ठ चाहते हैं, और वर्तमान में कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में बहुत सारे विकल्प हैं।

स्कूलों ने युवा छात्रों को कोड कैसे करना है, यह सिखाने पर ध्यान केंद्रित करने को प्राथमिकता देने का प्रयास नहीं किया है। नीचे सूचीबद्ध वेबसाइटें छोटे बच्चों को इंटरैक्टिव कोडिंग पाठों में निर्देश देने के लिए उत्कृष्ट हैं। वे एक नौजवान को प्रोग्रामिंग की आकर्षक दुनिया देखने देते हैं, लेकिन वे यह भी परिभाषित करते हैं कि बच्चा होने का क्या अर्थ है।

पूरे देश में माता-पिता ने live coding classes को जीने के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया व्यक्त की है, क्योंकि उनके पास अधिकांश स्मारकीय चीजें हैं। सामान्य तौर पर, कम उम्र में कोड करना सीखना शानदार होता है; अगर यह बच्चे पर कम तनाव के साथ किया जाए तो और भी अच्छा है।

इसे भी पढे :Ysense Review in hindi:Ysense क्या है और Ysense से पैसे कैसे कमाये ?

FAQs

बच्चों के लिए कोडिंग क्लास क्या है । What is coding classes for kids

कोडिंग बच्चों को समस्या-समाधान, दृढ़ता और टीम वर्क सिखा सकती है। कई ऐप और गेम बच्चों को खेल और रचनात्मकता के माध्यम से कोड करना सिखाते हैं। ये ऐप और गेम अलग-अलग आयु वर्ग और बजट के लिए उपलब्ध हैं

 
What is the use of coding classes in Hindi?

कोडिंग आपको समस्याओं को एक नए दृष्टिकोण से देखने की अनुमति देकर आपके तार्किक सोच कौशल को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। कॉम्प्लेक्स कोडिंग प्रोजेक्ट छोटे कार्यों से बने होते हैं और समस्या को तोड़कर और सोचने के तरीके को अपनाकर आप किसी भी चुनौती से निपट सकते हैं।

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.