Top 5 online tech degrees to upgrade your skills and prepare you for a job in Hindi

Top 5 online tech degrees

By Sarita Digumarti, Chief Learning Officer, UNext

जब Global pandemic संकट ने सभी शैक्षणिक संस्थानों को अपने दरवाजे बंद करने और अध्ययन और शिक्षण जारी रखने के लिए ऑनलाइन मोड में संक्रमण से बचने के लिए किया, तो ऑनलाइन सीखने, या ई-लर्निंग को एक महत्वपूर्ण बढ़ावा मिला। डिजिटल प्रौद्योगिकियां संस्थानों को ऑनलाइन सीखने में बदलाव को कारगर बनाने में मदद कर सकती हैं और छात्रों और शिक्षकों को इसे सफलतापूर्वक समायोजित करने में मदद कर सकती हैं। जैसे ही नियामक निकायों ने निर्देश की इस पद्धति को स्वीकार किया, प्रतिष्ठित कॉलेजों ने ऑनलाइन डिग्री, डिप्लोमा और प्रमाणपत्र कार्यक्रम प्रदान करना शुरू कर दिया। ई-लर्निंग को अब औपचारिक रूप दे दिया गया है, और साख अब अधिक मूल्य की है।

दूसरी ओर, उद्योग 4.0 की डिजिटल क्रांति का कई व्यावसायिक भूमिकाओं पर प्रभाव पड़ा। 2017 में, शोधकर्ताओं ने भविष्यवाणी की कि 2030 में 85% व्यवसाय अभी तक मौजूद नहीं होंगे। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), मशीन लर्निंग (एमएल), रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन (आरपीए), और इंटरनेट ऑफ थिंग्स की शुरुआत के साथ, हम वर्तमान में इस संक्रमण (आईओटी) को देख रहे हैं। उभरती रोजगार भूमिकाओं को भरने के लिए कंपनियों को योग्य कर्मियों की आवश्यकता होती है। मौजूदा कार्यबल को बढ़ती हुई कौशल खाई को पाटने के लिए उभरती प्रौद्योगिकियों में आवश्यक पाठ्यक्रमों के साथ फिर से कौशल और कौशल विकसित करना होगा। ये विशेषज्ञ ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम के माध्यम से अपने क्षेत्र में अपने कौशल का उन्नयन कर सकते हैं।



Top five online tech degrees in India in Hindi.

मैंने उन शीर्ष पांच तकनीकी डिग्रियों की पहचान की है जो कॉलेज के छात्र ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।



1. M.Sc. in Data Science:

डेटा साइंस: आज की अधिकांश अत्याधुनिक तकनीकों को डेटा साइंस की नींव पर बनाया गया है। डेटा साइंस समग्र डेटा प्रबंधन से संबंधित है और व्यवसायों को उनके दिन-प्रतिदिन के कार्यों में डेटा-संचालित निर्णय लेने में सहायता करता है। इसमें डेटा एकत्र करना, संसाधित करना और विश्लेषण करना और साथ ही इसे विज़ुअलाइज़ करना और प्रस्तुत करना शामिल है। डेटा विश्लेषण, मशीन लर्निंग, ऑटोमेशन, डेटाबेस प्रबंधन, उन्नत प्रोग्रामिंग, और अन्य विषय सभी एमएससी में शामिल हैं। डेटा विज्ञान में कार्यक्रम। एक शिक्षार्थी अपने करियर की संभावनाओं में सुधार कर सकता है और इन सभी इन-डिमांड कौशल को अपने घर के आराम से ऑनलाइन एमएससी के साथ हासिल कर सकता है। डिग्री प्रोग्राम।


2. M.Sc. in Business Analytics:

डेटा एनालिटिक्स बिजनेस एनालिटिक्स का एक सबफील्ड है, जो फर्मों को बढ़ने और सुधारने में मदद करने के लिए डेटा-समर्थित अंतर्दृष्टि देने पर केंद्रित है। एक ऑनलाइन एम.एससी. बिजनेस एनालिटिक्स प्रोग्राम में वित्तीय विवरण विश्लेषण, प्रबंधकीय अर्थशास्त्र, डेटाबेस प्रबंधन, आर और पायथन के साथ प्रोग्रामिंग, डेटा विज़ुअलाइज़ेशन, सांख्यिकी, बड़े डेटा एनालिटिक्स और अन्य महत्वपूर्ण विषयों जैसे विषयों को शामिल किया गया है। छात्रों को अपने करियर में तेजी से सुधार करने में मदद करने के लिए, कुछ शीर्ष विश्वविद्यालय अपनी ऑनलाइन एमबीए डिग्री के साथ एक बिजनेस एनालिटिक्स विशेषता प्रदान करते हैं।



3. MBA in IT & FinTech:

वित्तीय प्रौद्योगिकी (फिनटेक) एक और अत्याधुनिक तकनीक है जो दुनिया भर में बैंकिंग प्रणाली में क्रांति लाती है। ऑनलाइन एमबीए के साथ आईटी और फिनटेक विशेषज्ञता शिक्षार्थियों के करियर को आवश्यक बढ़ावा देगी क्योंकि फिनटेक पेशेवरों की मांग बहुत बड़ी है। एमबीए आईटी और फिनटेक पाठ्यक्रम में डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग प्रौद्योगिकी प्रबंधन, व्यापार खुफिया, क्रिप्टोक्यूरेंसी और ब्लॉकचेन आदि शामिल हैं।



4. MBA / M.Sc. in Artificial Intelligence:

कई मैनुअल नौकरियों को धीरे-धीरे एआई और मशीन लर्निंग (एमएल) द्वारा बदल दिया गया है। व्यवसाय प्रक्रियाओं को स्वचालित करने के लिए AI और ML का उपयोग कर रहे हैं। छात्र एआई के लिए प्रोग्रामिंग सीख सकते हैं, मशीन लर्निंग के बुनियादी सिद्धांत, रोबोटिक्स, बिग डेटा एनालिटिक्स, और कई अन्य विषयों को ऑनलाइन एमएससी के माध्यम से सीख सकते हैं। कृत्रिम बुद्धिमत्ता कार्यक्रम में। कोर्स पूरा करने के बाद, छात्र एआई उद्योग में वरिष्ठ भूमिकाओं के लिए आसानी से आगे बढ़ सकते हैं।



5. M.Sc. in Blockchain Technology / Blockchain Management:

सभी क्षेत्रों के उद्योगों को ब्लॉकचेन तकनीक द्वारा रूपांतरित किया जा रहा है। एक ऑनलाइन एम.एससी. ब्लॉकचैन में ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी की बुनियादी बातों से लेकर आर्थिक/व्यावसायिक अनुप्रयोगों तक विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। उद्योग की जबरदस्त मांग स्नातकों को रोजगार सुनिश्चित करेगी।

अत्याधुनिक तकनीक में ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम हाल के स्नातकों, जो एक बेहतर करियर शुरू करना चाहते हैं और बदलते उद्योग में अपने कौशल का उन्नयन करने वाले कामकाजी पेशेवरों दोनों के लिए मददगार हैं। उम्मीदवार अपनी योग्यता या वरीयताओं के आधार पर अपने करियर की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए इनमें से कोई भी पाठ्यक्रम चुन सकते हैं। इसके अतिरिक्त, यह उन्हें प्रतिष्ठित फर्मों में नौकरियों के लिए आवेदन करते समय प्रतिद्वंद्वियों पर एक फायदा देता है। शिक्षार्थी इन करियर-परिभाषित पाठ्यक्रमों में से कई का लाभ उठा सकते हैं जो ऑनलाइन मणिपाल ऑनलाइन प्रदान करता है।

इसे पढे:

Top 8 उच्चतम भुगतान वाली Non-Technical Jobs in Hindi

आपने टॉप 5 अनलाइन टेक degree के बारे मे क्या जाना ।

मैंने आप को इस article मे Top 5 online tech degrees to upgrade your skills and prepare you for job in Hindi बताया जिसे की आप online ये टेक डिग्री complete करने के बाद आपको आसानी से जॉब मिल जाएगी ।

इसलिए आप ये सारे चीज अनलाइन Classes सीखकर कर जॉब जल्द प्राप्त कर सकते है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.