NFT क्या है (What is an NFT in Hindi)? । Non-Fungible Token कैसे काम करता है?

NFT क्या है (What is an NFT in Hindi )?,Non-Fungible Token कैसे काम करता है ?,NFT से कमाई कैसे होती है ,NFT कैसे काम करता है,NFT कहां खरीदे और बेचे जाते है ,Earn money online, Free online earning, Work from home, Blockchain chain बेस Work ,Part-Time Work,पैसा कैसे कमाए ,करोड़ों मे घर से कमाए

NFT क्षेत्र मे 2024 तक करीब 800 अरब डॉलर का Business करने के लिए प्रेरित: Coingecko”

 “ NFT art बेचकर किशोर 1 साल में करोड़पति बना है

हम सभी ने पिछले कुछ महीनों में इस तरह की बहुत  सारी headlines  पढ़ी हैं। हमारे आसपास की दुनिया में blockchain, crypto and metaverse के बारे में बहुत कुछ है। अगर हम कल की competition से बचना चाहते हैं, तो हमें आज के बदलावों के साथ बने रहना होगा। 

हालिया प्रचार non-fungible tokens के बारे में है। उन्होंने लाखों और अरबों डॉलर लाने के लिए लोगों की निगाहें पकड़ीं। हर दिन कोई न कोई artist, कोई कंपनी या कोई ब्रांड अपने NFT को लॉन्च करने की announcing कर रहा है। 

तो, NFT (Non-Fungible Token) क्या है? लोग उनके लिए paying क्यों कर रहे हैं? और आप एक को कैसे खरीद या बेच सकते हैं? यदि आप ऐसे प्रश्नों पर विचार कर रहे हैं, तो पढ़ते रहिए। इस article में NFT को समझने के बारे में ऐसे कई सवालों के जवाब मिलेंगे। चलिए  शुरू करते हैं।

इसी तरह से आप Ysense से भी पैसे कम सकते है जो दुनिया का No.1 साइट है

सही motivational जानकारी कमाई का

What is NFT in Hindi

नई दिल्ली: अक्सर हम  एनएफटी (NFT) चर्चा में आता रहता है। Social media पर अक्सर लोग इसकी बाते  करते रहते हैं। कुछ वक्त  पहले Twitter के पूर्व CEO जैक डोर्सी ने अपना ट्वीट (Jack Dorsey Tweet) एनएफटी (NFT) के तौर पर नीलाम किया था, जो 24 लाख डॉलर यानी 17 करोड़ रुपये में बिका था।

एक 10 सेकंड की Video clip एनएफटी के तौर पर करीब 66 लाख डॉलर यानी करीब 48.44 करोड़ रुपये में बिकी थी। NFT कमाई का वो जरिया है, जिससे महानायक अमिताभ बच्चन करोड़ों रुपये कमाए (Big-B earning by NFT) हैं। उन्होंने एनएफटी Collections से 7.18 करोड़ रुपये कमाए, जिसमें मधुशाला की प्रति, साइन वाले poster  और कुछ अन्य चीजें शामिल थीं। अगर आप भी चाहें तो एनएफटी के जरिए बहुत अच्छी  कमाई घर से कर सकते हैं, बस आपको कुछ बातें समझनी होंगी।

Non-Fungible क्या है (What is Meant by Non-Fungible)?

NFT meaning in hindi

इससे पहले कि मैं शुरू करूं कि ये टोकन क्या हैं, आइए नाम से शुरू करते हैं। तो, fungible का अर्थ exchangeable भी है। हमारी सभी assets  को दो श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है fungible और  non-fungible.

 सरल बनाने के लिए, आइए 100 रुपये के नोट या बिटकॉइन का उदाहरण लेते हैं। आप एक नोट को दूसरे नोट से बदल सकते हैं, और कोई भी इसे अलग मूल्य नहीं देगा। इसी तरह, एक बिटकॉइन हमेशा दूसरे बिटकॉइन के बराबर होगा। 

अब, क्या होगा यदि आप Mona Lisa painting का आदान-प्रदान करना चाहते हैं जैसे आपने नोट का आदान-प्रदान किया? संभव नहीं है क्योंकि केवल एक मूल है। आप इसे पैसे के लिए trade कर सकते हैं, लेकिन पैसा एक पूरी तरह से अलग वस्तु है।

तो, Mona Lisa unique और अद्वितीय है और इसलिए, एक non-fungible asset है। Non-fungible और कुछ नहीं बल्कि एक  irreplaceable या दुर्लभ asset है। आप इसके लिए एक exact replacement नहीं ढूंढ सकते। उनके अपने बहुत ही अनोखे और अलग गुण हैं।

NFT क्या है (What is an Non-Fungible Token (NFT in Hindi))?

NFT kya hai ,Non-Fungible Token

अब जब हम समझ गए हैं कि non-fungible क्या है, तो आइए इन unique Tokens को देखें। NFT Tokens हैं जो unique वस्तुओं के ownership का प्रतिनिधित्व करते हैं। वे audio, art, video, a property, ticket, essay और digital वस्तुओं जैसी वास्तविक दुनिया की वस्तुओं का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। 

ज्यादातर NFT एथेरियम ब्लॉकचेन का एक हिस्सा हैं और Ethereum bitcoin की तरह ही एक cryptocurrency है। संक्षेप में, एनएफटी एक Digital Token है जो blockchain technology द्वारा सुरक्षित है जो वास्तविक दुनिया या डिजिटल संपत्ति का प्रतिनिधित्व करता है

आज सबसे अधिक चलन में आने वाले NFT में से एक राष्ट्रीय बास्केटबॉल संघ (NBA) द्वारा video clips हैं। उन्होंने “NBA top shot” नामक एक मंच बनाया है जहां बास्केटबॉल प्रशंसक प्रतिष्ठित एनबीए क्षणों के वीडियो क्लिप खरीद, बेच और trade कर सकते हैं। 

Houston Rockets के खिलाफ LeBron James के स्कोरिंग के Houston Rockets को 387,600 डॉलर में बेचा गया था। इन Video क्लिप को digital card के रूप में Token दिया जाता है और इसे इकट्ठा करने वाले प्रशंसकों को बेचा जाता है। 

एक और उदाहरण “Bored Ape Yacht club” द्वारा निर्धारित किया गया है। उन्होंने 10,000 NFTs बनाए हैं जो unique digital संग्रहणीय हैं। यह बाजार पूंजीकरण द्वारा सबसे बड़ा एनएफटी अवतार है। आप Nike और Coca-cola जैसे ब्रांडों द्वारा लॉन्च किए गए एनएफटी भी देख सकते हैं।

कई अन्य महान और सफल कलाकार हैं जैसे CryptoPunk, cool cats, Meebits, crytokitties, आदि।

एक और infamous NFT है जो “Christie’s” में बेचा गया है। Christie’s दुनिया का अग्रणी नीलामी घर है, जिसकी स्थापना 1766 में हुई थी। यहां, Mike Winkelmann ( or Beeple)  की एक digital art NFT को 69 मिलियन डॉलर की ऐतिहासिक राशि में बेचा गया था।

 एनएफटी की वर्तमान दुनिया में विभिन्न digital artworks, sports cards, real estate, in-game items and digital संग्रहणीय वस्तुएं हैं। वे बिचौलियों को हटाने में मदद करते हैं ताकि artists सीधे अपने ग्राहकों या अपने प्रशंसकों से जुड़ सकें।

प्रत्येक एनएफटी का एक unique identity code और metadata होता है जो इसे अन्य Token से अलग बनाता है। metadata डेटा का एक सेट है जो अन्य डेटा का वर्णन करता है और जानकारी देता है। मैंने जो कहा, उसके साथ नहीं पकड़ सकता? यह ठीक है क्योंकि आप इसे समझेंगे क्योंकि मैं blockchain की व्याख्या करता हूं।

NFT Full Form in Hindi- नॉनफंजिबल टोकन

NFT Full Form in English- Non-Fungible Token

NFT कैसे काम करता है – The Blockchain

NFT Blockchain kaise kaam karta hai

आइए ब्लॉकचेन तकनीक और यह NFT का समर्थन कैसे करता है, इस पर थोड़ा गहराई से विचार करें। परिभाषा के अनुसार, एक ब्लॉकचेन “एक ऐसी प्रणाली है जिसमें कई कंप्यूटरों में cryptocurrencies में किए गए लेनदेन का रिकॉर्ड रखा जाता है जो एक peer-to-peer network से जुड़े होते हैं।”

 Blockchain पर किए गए लेन-देन अति-पारदर्शी होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे distributed ledger technology (DLT) से बने हैं।

यह लेनदेन की एक साथ पहुंच, validation and record updating करने की अनुमति देता है। DLT के साथ, सभी लेन-देन का रखरखाव और सत्यापन miners द्वारा किया जाता है जो एक साथ जुड़े हुए हैं। 

एक ब्लॉकचेन कई Blocks  की एक chain  है। प्रत्येक ब्लॉक में पिछले ब्लॉक के ownership, हैश और हैश का डेटा होता है। चूंकि प्रत्येक ब्लॉक में पिछले ब्लॉक की जानकारी होती है, इसलिए इसमें किसी भी जानकारी को हेरफेर करना या बदलना बहुत मुश्किल होता है।

यदि आप श्रृंखला के किसी ब्लॉक में परिवर्तन करना चाहते हैं, तो आपको श्रृंखला के सभी पुराने ब्लॉकों के साथ-साथ बाद में आने वाले सभी ब्लॉकों को बदलना होगा। 

Blockchain technology के साथ डिजिटल संपत्ति के  history, authenticity and ownership को सत्यापित करने की क्षमता आती है। वही है जो NFT को सुरक्षित बनाता है और उनके Ownerships को digital bragging मारने का अधिकार देता है।

क्या हम सिर्फ NFT को Copy या Screenshot नहीं कर सकते?

NFT art acreenshot

NFT को कॉपी करना या केवल स्क्रीनशॉट लेना लाखों में इसे खरीदने से कहीं अधिक आसान है। जी हां, आप ऐसा जरूर कर सकते हैं। वास्तव में, बहुत से लोग ऐसा ही सोचते हैं और करते भी हैं, लेकिन इसमें एक ट्विस्ट है। Eiffel tower की तस्वीर क्लिक करके आप उसके मालिक नहीं हो सकते। इसी तरह, एक स्क्रीनशॉट आपको NFT का ownership नहीं देगा।

 जब आप एनएफटी खरीदते हैं, तो खरीदार को ownership का Token दिया जाता है जो उसके मूल्य में adds करता है। और इसीलिए यहां सिर्फ कॉपी या स्क्रीनशॉट से काम नहीं चलेगा.

NFT में कैसे होती है ‘लाखों डॉलर कमाई’?

NFT art millions of dollars earning india

इसमे आप जानेंगे की लोग कैसे NFT मे कैसे होती है लाखों Dollar मे कमाई

निश्चित रूप से ऐसा नहीं है कि NFT क्षेत्र में 2021 के उछाल से पहले एनएफटी मौजूद नहीं था। तो वे इतनी देर से बाहर क्यों आ रहे हैं? सैकड़ों कारणों में से एक pandemic है। pandemic के दौरान, हमने अपनी वास्तविक उपस्थिति दिखाना सीखा, लेकिन आभासी तरीके से।

 इस प्रवृत्ति ने हमें digitisation की ओर झुका दिया। वित्त के दृष्टिकोण से, लोग मुद्रा या विनिमय के decentralized रूप की तलाश में थे और निश्चित रूप से, Crypto एकदम सही था। जैसे ही Crypto दुनिया ने एक trend पकड़ी, एनएफटी ने डिजिटल संपत्ति के रूप में ध्यान खींचा।

हमने the Christie’s auction house में 69 मिलियन डॉलर की मनमोहक कीमत पर एक जेपीईजी बेची जाने जैसी खबरें सुनीं। इसके अलावा,  Nike, Coca Cola, Disney आदि जैसे कई बड़े Brand अंतरिक्ष में प्रवेश कर रहे थे। इसने एनएफटी की ओर एक multi-bagger investment अवसर के रूप में बहुत कुछ बदल दिया। 

इन एनएफटी का वास्तविक मूल्य उनकी authenticity, finite supply, Immutability, transferability, आदि जैसी विशेषताओं में निहित है।

  • NFT की प्रत्येक विशेषता अपनी तरह की है और इसे धोखा नहीं दिया जा सकता क्योंकि यह ब्लॉकचेन पर ठोस है।
  • एनएफटी की एक सीमित आपूर्ति है, जैसे केवल 10k BAYC वानर, जिसे खनन किया जा सकता है, जो इसे दुर्लभ बनाता है। 
  • NFT के कोड और मेटाडेटा को संशोधित नहीं किया जा सकता है, जिससे यह स्थायी हो जाता है।
  • इसे दुनिया भर में लगभग किसी को भी बेचा जा सकता है, जिसका अर्थ है कि इसमें संभावित उपभोक्ताओं का एक व्यापक पूल है।

NFT का इतिहास क्‍या है?

Non-Fungible Token अर्थात एनएफटी को पहली बार मई 2014 में केविन मैककॉय (Kevin McCoy) और अनिल दास (Anil Dash) के  द्वारा बनाया गया था। इथेरियम (Ethereum) Blockchain  tech के सिद्धांत पर काम करता है। कोई ऐसी Technical Art , जिसके बारे में यह दावा किया जाता है कि वह Unique  है और उसका Ownership  हक किसी एक खास व्‍यक्‍ति के पास ही है। इसी मालिकाना हक को Non-Fungible Token या एनएफटी कहा जाता है।

भारत में NFT का भविष्य क्या है

भारत में एनएफटी के Future  के लिए अलग-अलग धारनाए  है। क्‍योंकि यह बि‍ल्‍कुल ही नया Concepts  है।
Cryptocurrencies  को लेकर भी India में लोगों के बीच बहुत आशंकाएं थीं, ठीक उसी तरह NFT को लेकर भी अभी कई तरह की धारणाएं हैं।

nft se paise kaise kamaye

NFT की वजह से कई सारे लोग इस बात को लेकर अचंभित है कि कोई सिर्फ online  अभी  property  के लिए (जो उन्हें फिजिकली नहीं मिलती) इतना पैसा कैसे खर्च कर सकता है। लेकिन India  में जाने माने  हस्‍तियों की इसे लेकर की गई घोषणाओं से लगता है कि बहुत जल्‍दी ही India  में यह अपनी जगह बना लेगा। इसके साथ ही भारत में NFT को launch करने के लिए ‘crypto exchange’नाम की एक Indian कंपनी भी इसकी तैयारी के लिए जानी जाती है।

कहां और कैसे बेच या खरीद सकते हैं एनएफटी?

NFT kha aur kaise kharide aur beche

अब जो प्रश्न सामने आता है वह यह है कि एनएफटी को कैसे खरीदा या बेचा जाए? एनएफटी लेनदेन करने के लिए, पहली आवश्यकता एक crypto wallet है। एक बार जब आपके पास एक wallet हो जाता है, तो आपको उसमें एक currency की आवश्यकता होती है। कोई दिमाग नहीं, आपको एथेरियम (ETH) या सोलाना (SOL) को वॉलेट में जोड़ने की आवश्यकता है क्योंकि अधिकांश डिजिटल लेनदेन इन ब्लॉकचेन के माध्यम से होते हैं।

 बुनियादी जरूरतों के साथ तैयार होने के बाद आपको NFT लेनदेन करने के लिए एक उपयुक्त marketplace चुनना होगा। एनएफटी का व्यापार करने के लिए विभिन्न प्लेटफॉर्म हैं जिनमें से Opensea, Rarible, Foundation और Solart व्यापक रूप से पसंद किए जाते हैं।

आप प्लेटफ़ॉर्म की ज़रूरतों, लागतों और कमीशन की तुलना करके किसी एक को चुन सकते हैं। 

अब बस प्लेटफॉर्म पर खुद को रजिस्टर करें और वॉलेट को इससे कनेक्ट करें। आप images, cards, audio, videos और अन्य चीजों की एक विशाल विविधता देखने में सक्षम होंगे जिन्हें आप खरीद सकते हैं। बस उस टुकड़े पर बोली लगाएं जिसे आप पसंद करते हैं या सोचते हैं कि यह दोगुना हो सकता है, और यह आपका हो सकता है। 

लेकिन एनएफटी बेचने के दो तरीके हैं। एक तरीका यह है कि आप एक एनएफटी के मालिक हैं। वैकल्पिक रूप से, एनएफटी बेचने वाला व्यक्ति इसे ढाल सकता है। OpenSea, SolSea, आदि जैसी साइटों के माध्यम से कोई NFT का टकसाल कर सकता है। NFT को ढालने के बाद, कोई इसे बिक्री के लिए उपरोक्त किसी भी खरीद साइट पर सूचीबद्ध कर सकता है।

अगली लेख मे Step by step जानेंगे की घर से online NFT create करके उसे बेच कर लाखों रूपिया कैसे कमाए

आपने NFT के बारे मे क्या सीखा

आप ने जाना की NFT क्या है (What is an NFT in Hindi )?,Non-Fungible Token (NFT) कैसे काम करता है और NFT से पैसे कैसे कमाए ,

और NFT को कहां बेच और खरीद जाता है। और हम इसे किन-किन तरीकों से पैसे कम सकते है ।

यह अभी भी अनिश्चित है कि क्या यह एनएफटी प्रचार एक bubble है जो पॉप डाउन होगा या क्या वे हमारे भविष्य का हिस्सा होंगे?

 फिर भी, वे वर्तमान में बहुत पैसा कमा रहे हैं और कलाकारों के लिए अपना काम बेचना आसान बना रहे हैं। कम से कम, ये कलाकार निश्चित रूप से चाहते हैं कि एनएफटी हमेशा रहे।

 तो, इस लेख के बाद, मुझे आशा है कि आपको ” non-fungible token क्या है” का जवाब मिल गया है। इससे पहले कि आप वास्तव में इनका Trading  करें या इनका minting  करें, आपको कई अन्य भागों की तलाश करनी होगी। इसलिए, किसी भी धोखाधड़ी वाले लेनदेन को पढ़ें, एक्सप्लोर करें, शोध करें और सावधान रहें।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.