Digital Marketing क्या है। Digital Marketing in Hindi

Digital Marketing क्या है,डिजिटल मार्केटिंग क्यूँ जरूरी है ,डिजिटल मार्केटिंग फायदे क्या-क्या है,डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए,डिजिटल मार्केटिंग के कोर्स कैसे करे(Digital Marketing in Hindi,What is Digital Marketing in Hindi,Types of Digital Marketing in Hindi,How to earn money through digital marketing in hindi,Benefits if digital marketing in hindi,Digital marketing kya hai).

डिजिटल मार्केटिंग किसी भी संगठन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, चाहे वह कितना भी बड़ा या छोटा क्यों न हो। चूंकि अब डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग किए बिना एक सफल व्यवसाय चलाना लगभग मुश्किल है, इसलिए डिजिटल मार्केटिंग का क्षेत्र अधिक से अधिक भीड़भाड़ वाला होता जा रहा है।

हर कोई, चाहे वे छोटे, मध्यम या बड़े उद्यम चलाते हों, अपने बाजार का तेजी से विस्तार करने और वैश्विक स्तर पर जाने के लिए काम कर रहे हैं। व्यवसाय पूरी तरह से सोशल मीडिया और इंटरनेट की सहायता से अपनी पूरी क्षमता को गति दे सकते हैं और महसूस कर सकते हैं।


नए मानक में बदल दिया गया है। डिजिटल मार्केटिंग पारंपरिक कॉर्पोरेट विकास रणनीतियों की जगह ले रही है और जल्द ही विस्तार के लिए सबसे प्रभावी रणनीति के रूप में उनसे आगे निकल जाएगी।

ट्विटर, इंस्टाग्राम, फेसबुक इत्यादि जैसी साइटों के लिए धन्यवाद, ब्रांड पहचान और सोशल मीडिया छवि व्यवसाय में सबकुछ हैं

ऑनलाइन मार्केटिंग इतनी आम क्यों है? डिजिटल मार्केटिंग के बारे में ऐसा क्या है जिसके कारण हर कोई इन युक्तियों पर पूरी तरह से भरोसा करता है और उनका आँख बंद करके उपयोग करता है? यहां कुछ स्पष्टीकरण दिए गए हैं।

चलिए हम डिजिटल मार्केटिंग के बारे मे डिटेल्स से पढ़ते है –

Table of Contents

Digital Marketing क्या है | What is Digital Marketing in Hindi,

digital marketing kya hai
डिजिटल मार्केटिंग क्या है

अपना सामान खरीदारों को ऑनलाइन उपलब्ध कराना डिजिटल मार्केटिंग के रूप में जाना जाता है। इस प्रकार की ऑनलाइन मार्केटिंग योजना इंटरनेट का उपयोग करती है। जिसे कभी-कभी ऑनलाइन मार्केटिंग के रूप में जाना जाता है। ये सभी ग्राहक जो अपने मोबाइल डिवाइस, कंप्यूटर, लैपटॉप आदि पर इंटरनेट का उपयोग करते हैं, उन्हें डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से अपनी सेवाओं या उत्पादों को दिखाया जा सकता है।

डिजिटल मार्केटिंग का इतिहास 1971 का है। रे टॉमलिंसन ने इंटरनेट मार्केटिंग के लिए पहला ईमेल भेजा था। हालांकि उस समय भारत में कोई भी इस तकनीक से परिचित नहीं था। हालाँकि, 1990 के दशक में डिजिटल मार्केटिंग वैश्विक क्रांति की तरह फ्लॉप हो गई। नई तकनीक के साथ इसे मिला दिया गया।

कई Search Engine विकसित किए गए थे। इसके अलावा, कई ऑनलाइन Disk Storage क्षमता को बढ़ाया गया, जिससे हम वर्तमान समय में अपने डेटा की एक महत्वपूर्ण मात्रा को ऑनलाइन रखने में सक्षम हुए। इंटरनेट से जुड़े होने के कारण, Digital marketing को online marketing के रूप में भी जाना जाता है। ऐसा करने से, व्यवसाय अपने उत्पादों के बारे में नए ग्राहकों को शीघ्रता से सूचित कर सकता है।

Digital marketing का मुख्य लाभ यह है कि यह हमें अपने ग्राहकों की सभी गतिविधियों पर नजर रखने की अनुमति देता है। यदि कोई ग्राहक आपके उत्पादों को पसंद करता है लेकिन उन्हें खरीदने में असमर्थ है, तो आप उन्हें लक्षित करते हुए कई दिनों तक विज्ञापन दिखा सकते हैं; इस अभ्यास को Remarketing के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा, खरीदार अपनी खरीदारी के बारे में अपडेट प्राप्त कर सकता है, जैसे कि सर्वोत्तम मूल्य या कोई विशेष छूट, आदि।

डिजिटल मार्केटिंग क्यो आवश्यक है ? [Importance of Digital Marketing in Hindi]

Importance of Digital Marketing in Hindi
डिजिटल मार्केटिंग क्यू जरूरी है

Digital marketing ट्रेंडी और सस्ती है

हर पीढ़ी एक प्रवृत्ति पर कूदती है, और वर्तमान पीढ़ी के लिए प्रवृत्ति डिजिटल मार्केटिंग है। कुछ मामलों में, अपने लाभ के लिए रुझानों का उपयोग करना और उनका पालन करना बेहतर होता है।

व्यवसाय वर्तमान में सटीक कार्रवाई करते हैं। डिजिटल प्लेटफॉर्म और सोशल मीडिया के माध्यम से आसानी से उपलब्ध होने पर दर्शकों में निवेश करना समझ में आता है।

इसके अतिरिक्त, प्रिंट या टेलीविजन विज्ञापनों जैसी पारंपरिक मार्केटिंग रणनीतियों की तुलना में इंटरनेट मार्केटिंग कम खर्चीली है। अधिकांश व्यवसाय डिजिटल मार्केटिंग के लिए अधिक धन समर्पित करने के लिए तैयार हैं, इसका प्रमुख कारण दर्शकों की सरल पहुंच और सामर्थ्य है।

अपने target audience को खोजने और समझने में मदद करता है

एक विशिष्ट फर्म जिस जनसांख्यिकीय पर ध्यान केंद्रित कर रही है उसे लक्षित दर्शकों के रूप में जाना जाता है। उदाहरण के लिए, कंपनी जिस तरह के कॉस्मेटिक आइटम बेचती है, उसके आधार पर युवा महिलाएं और पुरुष लक्षित बाजार हैं।

विशिष्ट सामग्री की जांच करके, चाहे वह वेबसाइट पर हो या सोशल मीडिया में, डिजिटल मार्केटिंग मेट्रिक्स को समझने में सहायता करता है।

सर्वेक्षण व्यवसायों को अपने ग्राहकों की मांगों और जरूरतों की गहरी समझ रखने की अनुमति भी देते हैं। दर्शकों की समस्याओं का पता लगाना और उनके साथ संबंध सुधारना दोनों ही डिजिटल मार्केटिंग से संभव हुए हैं। पारदर्शिता बढ़ी है।

Customers तक पहुँचने मे आसान  के लिए पहुंच में आसानी

कई संभावित ग्राहक लक्षित दर्शक बनाते हैं, और डिजिटल मार्केटिंग न केवल दर्शकों पर एक अच्छा प्रभाव डालने में मदद करती है, बल्कि उन्हें संभावित ग्राहकों में बदलने में भी मदद करती है।

डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ब्रांड की मौजूदगी बेहतर ग्राहक अनुभव की गारंटी देती है। उनके पास समर्थन सेवाओं और अन्य गुप्त सुविधाओं तक पहुंच है जो ब्रांड के साथ उनके संबंधों को बेहतर बनाती हैं

आजकल, अधिकांश खरीदारी ऑनलाइन की जाती है, और परिणामस्वरूप हजारों फर्म केवल ऑनलाइन ही काम करती हैं। इसलिए, पहुंच को व्यापक बनाने और दर्शकों को अधिकतम करने के लिए एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति होना आवश्यक है।

प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ अपने खेल को बढ़ाने में सहायता करता है

यदि आपका ब्रांड ऑनलाइन प्रदर्शित होने के लिए तैयार नहीं है, तो आपके प्रतियोगी ऐसा करेंगे और स्पॉटलाइट पर एकाधिकार कर लेंगे। इसलिए, डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग करने से आप अपने प्रतिस्पर्धियों से बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं और उन्हें कड़ी टक्कर दे सकते हैं। कई अलग-अलग उपकरण उपलब्ध हैं, और प्रत्येक कंपनी उनका उपयोग कैसे करती है, यह पूरी तरह से उन पर निर्भर करता है।

Customers can find you easily

केवल डिजिटल मार्केटिंग ही संभावित ग्राहकों को आपको ढूंढने और आपके व्यवसाय के बारे में अनुकूल राय बनाने में मदद कर सकती है। इंटरनेट मार्केटिंग से छोटे व्यवसायों को जो सबसे अच्छा लाभ मिलता है, वह है मान्यता। इस समय, विज्ञापनों और सोशल मीडिया प्रयासों की बदौलत अधिक व्यक्ति आपको ढूंढ सकते हैं और आपके उत्पादों में रुचि दिखा सकते हैं। उनकी आवश्यकताओं और चाहतों के आधार पर, वे आपके ग्राहक बन सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के असंख्य अन्य लाभ हैं; आप उनका कितना अच्छा उपयोग करते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका ब्रांड कितना नवीन और रचनात्मक है।

यदि आप एक फर्म का संचालन करते हैं या विस्तार करने वाली कंपनी द्वारा नियोजित हैं, तो आपको विस्तार के सभी संभावित अवसरों के बारे में पता होना चाहिए।

11 Best Benefits of Digital marketing in Hindi

Digital Marketing क्या है
benefits of digital marketing

अब जब आप अपनी कंपनी में डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग करने के सभी लाभों से अवगत हैं, तो यह समझने का समय है कि आप विज़िटर बढ़ाने के लिए इन लाभों का अधिकतम लाभ कैसे उठा सकते हैं।

आपके संगठन के विस्तार में सहायता के लिए यहां 10 अलग-अलग रणनीतियां दी गई हैं। इस डिजिटल युग में एक फर्म को बनाए रखने के लिए डिजिटल मार्केटिंग में वित्तीय निवेश अब एक आवश्यकता है। इनका अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए, इन्हें अच्छी तरह से पढ़ें।


1. Digital Marketing सभी को समान अवसर देती है

वह समय जब बैनर और विज्ञापनों को विलासिता माना जाता था, वह समय बीत चुका है। इंटरनेट युग की बदौलत अब छोटे और बड़े व्यवसायों के पास अपने ब्रांड बेचने का समान अवसर है।

दर्शकों को तितर-बितर कर दिया जाता है, जो बाहरी पक्षों के हस्तक्षेप के बिना ब्रांडों के लिए अपने ग्राहकों के बारे में अधिक जानने का एक शानदार मौका है। छोटी फर्में अंततः इस तरह से विकसित होती हैं, समय के साथ बेहतर संभावनाएं तलाशती हैं.

2. Digital marketing से समय और पैसे की बचत होती है

एक छोटे व्यवसाय का बजट एक निरंतर चिंता का विषय है। इसलिए छोटी फर्में डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों का समर्थन करती हैं जो उन्हें अपनी ऑनलाइन उपस्थिति स्थापित करने में सक्षम बनाती हैं। नए ब्रांड अन्य क्षेत्रों में निवेश कर सकते हैं, जैसे उत्पाद विकास और सुधार, लागत-प्रभावशीलता के लिए धन्यवाद।

सस्ती कीमतें निवेश पर बेहतर रिटर्न और प्रतिद्वंद्वी ब्रांडों के साथ प्रतिस्पर्धा करने की क्षमता में तब्दील हो जाती हैं। 40% फर्मों का मानना ​​है कि डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग करने से उन्हें लागत में कटौती करने की अनुमति मिलती है। इस वजह से, यहां तक ​​​​कि सबसे प्रसिद्ध कंपनियां भी अब पारंपरिक रणनीतियों पर डिजिटल मार्केटिंग का चयन कर रही हैं।

3. Digital marketing से conversion rate में improve होता है

कोई भी सामान खरीदने से पहले, प्रत्येक संभावित खरीदार इस प्रक्रिया में एआईडीए मॉडल और डिजिटल मार्केटिंग सहायता का उपयोग करता है। AIDA अवेयरनेस, इंटरेस्ट, डिज़ायर और एक्शन का संक्षिप्त रूप है, और यह सेल्स फ़नल को संदर्भित करता है।

यह मॉडल व्यवसायों को बिक्री में बदलने में सहायता करता है। लेकिन यह एक सरल प्रक्रिया नहीं है; यह एक ठोस कार्य योजना और कई युक्तियों के समन्वय के लिए कहता है।

सोशल मीडिया मार्केटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, ईमेल मार्केटिंग और अन्य रणनीतियों के सही मिश्रण के साथ ब्रांड वास्तव में अपनी ऑनलाइन दृश्यता और रूपांतरण दर बढ़ा सकते हैं।

4. Digital marketing से revenue boost करने में मदद मिलती है

दुनिया में महामारी फैलने से पहले ही डिजिटल मार्केटिंग ने कंपनियों को अपनी आय बढ़ाने में मदद की। डिजिटल मार्केटिंग ने उस दिन को बचा लिया जब महामारी ने दुनिया भर के व्यवसायों पर प्रभाव डालना शुरू कर दिया था।

डिजिटल मार्केटिंग आज भी कंपनियों के लिए एक प्रतिरक्षा के रूप में कार्य करती है क्योंकि वे ठीक होने के लिए काम करती हैं और फर्मों को अपने नुकसान की भरपाई करने में सहायता करती हैं।

विशेष रूप से छोटे उद्यमों के लिए, ब्रांडों ने डिजिटल मार्केटिंग टूल की बदौलत आय में 3% की वृद्धि देखी है।

5. Digital marketing ब्रांड और दर्शकों के बीच interaction  को और अधिक व्यवहार्य बनाती है

जब ब्रांड किसी तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप के बिना अपने लक्षित दर्शकों के साथ सीधे बातचीत करते हैं, तो यह अधिक भरोसेमंद होता है। इसके अतिरिक्त, डिजिटल चैनल दर्शकों के व्यवहार और रुचि का विश्लेषण करने में भी मदद करते हैं।

यह आगे बाजार पहुंच, ग्राहक प्रतिधारण, ग्राहक संतुष्टि, विपणन दक्षता बढ़ाने में मदद कर सकता है, और क्या नहीं? आपका ब्रांड खुद को सशक्त बनाने के लिए उसी चीज़ का उपयोग कैसे कर सकता है?

सब कुछ मार्केटिंग से काफी प्रभावित है। ईमेल मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन सहित हर चीज को सावधानीपूर्वक प्रबंधित करने की आवश्यकता है।
ग्राहक आनंद और एक सहज अनुभव प्राथमिक उद्देश्यों के रूप में विपणन के बाद आता है।
फिर, खुश ग्राहक समर्पित और सुसंगत ग्राहकों में विकसित होते हैं।
जब ब्रांड वैल्यू बढ़ाने की बात आती है, तो बाजार की दक्षता भी उतनी ही महत्वपूर्ण होती है।

6. Digital marketing मोबाइल Users के लिए बनाई गई है

लैपटॉप सहित किसी भी अन्य प्रकार की तकनीक की तुलना में अधिक लोग मोबाइल उपकरणों का उपयोग करते हैं। यही कारण है कि संपूर्ण डिजिटल मार्केटिंग मोबाइल उपयोगकर्ताओं पर इस तरह से केंद्रित है जिससे उनके लिए प्रासंगिक उत्पादों की पहचान करना और खरीदना आसान हो जाता है।

90% से अधिक उपभोक्ता अपने फोन का उपयोग इंटरनेट खरीदारी करने के लिए करते हैं। इस वजह से, प्रभावी मोबाइल अनुकूलन और गति बिक्री को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकती है।

7. Digital marketing ब्रांड व्यक्तित्व बनाता है और ब्रांड image  में सुधार करता है

एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति वर्तमान और संभावित ग्राहकों के बीच ब्रांड की बेहतर धारणा में योगदान करती है। एक ठोस ग्राहक आधार का निर्माण व्यवसाय को बढ़ावा देने में मदद करता है और संभावित ग्राहकों के बीच ब्रांड की प्रतिष्ठा को बढ़ाता है।

एक मजबूत ब्रांड व्यक्तित्व को ऑनलाइन विकसित करने के लिए इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग बेहतरीन रणनीतियों में से एक है। उत्पाद लॉन्च के बाद, ब्रांड आइटम को बढ़ावा देने और दर्शकों की जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रभावशाली लोगों के साथ काम करते हैं। आप इतने सारे नए क्लाइंट जोड़ सकते हैं।

8. Digital marketing विश्वास स्थापित करती है और Investment पर अधिक रिटर्न देती है

निवेश पर अधिक रिटर्न डिजिटल मार्केटिंग के लाभों में से एक है। वांछित दर्शकों तक पहुँच जाता है, जो यातायात को बढ़ाता है और निवेश पर अधिक लाभ प्रदान करने में सहायता करता है।
आरओआई बढ़ने पर सूची में अधिक ग्राहकों को जोड़ा जा रहा है। इसके अतिरिक्त, इसने बढ़ी हुई विश्वसनीयता का प्रदर्शन किया।

9. Digital marketing अधिक ग्राहकों की आमद सुनिश्चित करती है

जब कोई कंपनी विस्तार करती है तो अधिक ग्राहक किसी ब्रांड पर भरोसा करना शुरू कर देते हैं। संभावित ग्राहकों को डिजिटल चैनलों, विशेष रूप से सोशल मीडिया पर शामिल होने, पसंद करने, डाउनलोड करने, कॉल करने, खरीदने आदि जैसी कार्रवाई करने की स्वतंत्रता है।

वास्तविक उत्पाद प्राप्त करने का निर्णय लेने से पहले, यह व्यवहार्यता लोगों को उनके द्वारा चुनी गई कोई भी कार्रवाई करने में सक्षम बनाती है।

10. Digital marketing लोगों को इंटरनेट ऑफ थिंग्स के लिए तैयार करती है

कनेक्टेड ऑब्जेक्ट्स का एक नेटवर्क जो इंटरनेट तक पहुंच सकता है उसे “इंटरनेट ऑफ थिंग्स” के रूप में जाना जाता है। इंटरनेट ऑफ थिंग्स अंततः अन्य सभी तकनीकों को पछाड़ देगा। ग्राहक नए विकास के लिए अधिक तैयार हैं और डिजिटल मार्केटिंग के लिए उन्हें अधिक स्वीकार कर रहे हैं।

11. Digital marketing ऑनलाइन Business को पंख देती है

केवल इंटरनेट पर निर्भर रहने वाली ऑनलाइन फर्मों की नींव डिजिटल मार्केटिंग है। डिजिटल मार्केटिंग के बिना, कंपनियां इतने बड़े दर्शकों तक नहीं पहुंच पातीं और इतने सारे ग्राहकों को आकर्षित नहीं कर पातीं।

एक फर्म शुरू करने का चुनौतीपूर्ण कार्य लंबे समय से चला आ रहा है। जब business Marketing की बात आती है तो इंटरनेट ने चीजों को बहुत सरल और अधिक सुलभ बना दिया है।

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार| Types of Digital Marketing in Hindi

डिजिटल मार्केटिंग क्या है
डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार

डिजिटल मार्केटिंग को सात अलग-अलग श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है: कंटेंट मार्केटिंग, एसईओ, पे-पर-क्लिक (पीपीसी), मोबाइल मार्केटिंग, मार्केटिंग एनालिटिक्स, सोशल मीडिया मार्केटिंग और ईमेल मार्केटिंग। हम  हर चीज पर विशिष्ट विवरण देंगे ।

1. Search Engine Optimization (SEO)

आपके उत्पाद को Search Engine Optimization (SEO) का उपयोग करके Google पर रैंक करने की आवश्यकता है। यदि SEO ठीक से किया जाए तो आपकी वेबसाइट पर विज़िटर्स की संख्या में वृद्धि होगी। ताकि आपकी कंपनी का विस्तार हो। Search Engine Optimization से हमारी कंपनी को कैसे फायदा होता है। प्रभावी SEO करने के लिए हमें क्या याद रखना चाहिए?

Keyword Targeting

सर्च इंजन के लिए अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करने के लिए, आपको पहले उन keyword  की पहचान करनी होगी जो आपके उत्पाद के लिए संबंधित हैं। फिर इन कीवर्ड का प्रयोग पूरे पाठ में संयम से किया जाना चाहिए। सामग्री का एक पूरी तरह से अनुकूलित टुकड़ा शानदार और उत्कृष्ट गुणवत्ता का है। यदि आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट Google के खोज परिणामों में उच्च दिखाई दे, तो शीर्षलेख के पहले पैराग्राफ में कीवर्ड रखना महत्वपूर्ण है। परिणामस्वरूप आपका पृष्ठ उच्च रैंक करेगा।

Link Structure 

Link Structure आपकी वेबसाइट के लिंक या URL को इस तरह से बनाने की प्रक्रिया को संदर्भित करती है जिससे Google के खोज इंजन के लिए इसे “क्रॉल” करना आसान हो जाता है। आपको वेबसाइट के URL को डिजाइन करते समय किसी भी विशिष्ट वर्ण का उपयोग करने से बचने के लिए विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए।

आपके कीवर्ड का उपयोग करके URL का निर्माण किया जाना चाहिए ताकि साइट क्रॉलर इसकी शीघ्र व्याख्या कर सके। URL क्रॉल करते समय सर्वोत्तम परिणामों के लिए अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर Sitemap का उपयोग करें। अपनी वेबसाइट के अन्य पृष्ठों से इंटरनल लिंकिंग करना न भूलें।

2. Content Marketing

एक ब्रांड के मूल्य को बढ़ाने के लिए, कंटेंट मार्केटंग का उपयोग किया जाता है। ताकि ग्राहक उत्पाद की सभी जानकारी को पूरी तरह से समझ सके। इस बात की अधिक संभावना है कि कोई ग्राहक आपका सामान खरीदेगा यदि आपकी content  उनके लिए मूल्य जोड़ती है।

अपने किसी भी आइटम के लिए सामग्री लिखते समय हमेशा उत्पाद के बारे में सच्चाई और उसके बारे में सारी जानकारी दें। यह आपके ग्राहक को आप पर विश्वास करने का अधिक कारण देता है।

लेखन, ऑडियो और वीडियो तीन प्रकार की सामग्री हैं जो Content marketing कहलाती हैं। वीडियो सामग्री को बढ़ावा देने का आदर्श माध्यम YouTube है; कुछ लोग इस प्रकार की सामग्री को YouTube मार्केटिंग कहते हैं।

3. Pay-Per-Click (PPC)

Pay-Per-Click (PPC) डिजिटल मार्केटिंग का एक मुआवजा रूप है जो आपको अपनी वेबसाइट या कंपनी का विज्ञापन करने की अनुमति देता है। हर बार जब आप भुगतान करते हैं, तो इसके माध्यम से आपके व्यवसाय को बढ़ावा दिया जाएगा। Pay-Per-Click (PPC) एसईओ के साथ Google और अन्य सर्च इंजनों पर भी कार्य करता है। यह ऑनलाइन व्यापार को बढ़ावा देने में बहुत सहायता करता है।

YouTube पर वीडियो देखते समय, हम स्क्रीन के बीच में Pay-Per-Click (PPC) विज्ञापन देख सकते हैं। इसके अलावा, इसका उपयोग मोबाइल एप्लिकेशन और सर्च इंजन में किया जाता है। Pay-Per-Click (PPC) मॉडल आपके  बिज़नेस  पर निर्भर करता है और यह कैसे काम करता है। कुछ व्यवसाय (पीपीसी) का उपयोग कम से कम $ 100 के लिए अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए करते हैं, लेकिन अधिक Competition  का सामना करने वाले बड़े व्यवसायों को अपना बजट बढ़ाने की आवश्यकता होती है। यह मॉडलों की एक विस्तृत श्रृंखला में आता है।

4. Marketing Analytics

डिजिटल मार्केटिंग में एक विशेष भागीदार, Marketing Analytics ग्राहक की पहचान और सुरक्षा में सहायता करता है। Marketing Analytics की लागत की जांच करें। यदि आप मार्केटिंग एनालिटिक्स एक्जीक्यूटिव के सदस्य हैं

हालाँकि Analytics SEO का केवल एक पहलू है, आप इससे यह भी जान सकते हैं कि आपकी कंपनी की वेबसाइट के किसी भी वेब पेज पर कितनी गतिविधि हो रही है। हालाँकि, Google Analytics द्वारा प्रदान की गई जानकारी हमारे लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उपयोगकर्ता को उन उत्पादों की पहचान करने की अनुमति देती है जिनमें उसकी सबसे अधिक रुचि है। इसके अलावा, ऐसा करके, हम उस पृष्ठ पर उत्पाद-विशिष्ट छूट या कूपन प्रदान कर सकते हैं, जिससे हमारे सामान की बिक्री में वृद्धि होती है।

5. Mobile Marketing

डिजिटल मार्केटिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा मोबाइल मार्केटिंग है। उत्पाद की जानकारी स्मार्ट फोन और टैबलेट के उपभोक्ताओं तक कैसे पहुंचाई जाती है। मोबाइल मार्केटिंग विभिन्न तरीकों से विज्ञापन संचालित करती है, जिसमें सोशल मीडिया, मोबाइल एप्लिकेशन, वेबसाइट और टेक्स्ट संदेश शामिल हैं।

Mobile marketing का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह उन उपभोक्ताओं तक भी पहुंच सकता है जिनके पास Android फोन नहीं है और उन्हें टेक्स्ट मैसेज के जरिए उत्पाद की जानकारी प्रदान कर सकते हैं।

6. Affiliate Marketing

डिजिटल मार्केटिंग, या जिसे हम इंटरनेट मार्केटिंग भी कह सकते हैं, उसमें Affiliate Marketing  शामिल है। यह एक अच्छे बाजार के लिए एक रणनीति है। जिसमें व्यवसाय का स्वामी कुछ उत्पादों को तीसरे पक्ष को उपलब्ध कराता है ताकि वे उसे बेच सकें और उससे लाभ प्राप्त कर सकें।

यदि हम प्रत्यक्ष हो रहे हैं, तो Affiliate Marketing  वेबसाइटों, ब्लॉगों और सोशल मीडिया पर किसी भी उत्पाद को बढ़ावा देने की प्रथा है।

Affiliate Marketing  राजस्व का एक विश्वसनीय स्रोत है; फिर भी, निगम अक्सर आयोग को बदलता है। कुछ उत्पादों पर, खरीद मूल्य का 5% से 50% अतिरिक्त भी उपलब्ध है। आप इस मार्केटिंग पद्धति का उपयोग करके एक ठोस जीवन यापन कर सकते हैं। Affiliate Marketing  पर शोध करने के लिए निश्चित रूप से समय निकालें।

7. Email Marketing

Email Marketing एक प्रकार का इंटरनेट मार्केटिंग है, जैसे सोशल मीडिया, कंटेंट मार्केटिंग और अन्य ऑनलाइन विज्ञापन। फर्म के विस्तार के लिए कौन सी विधि सबसे व्यावहारिक और कुशल है। ईमेल मार्केटिंग का सबसे महत्वपूर्ण घटक विश्वसनीय डेटा है।

एक Email Marketing Campaign चलाने के लिए एक आकर्षक ईमेल अभियान जिसमें सभी प्रासंगिक उत्पाद जानकारी शामिल है, आवश्यक है। उत्पाद में ग्राहक की रुचि को बढ़ाने के लिए। Affiliate Marketing मुख्य रूप से ईमेल मार्केटिंग का use  करते है।

8. Marketing Automation

Marketing Promotion के लिए उपयोग किए जाने वाले सॉफ़्टवेयर या किसी अन्य तकनीक को Marketing automation  कहा जाता है। ईमेल, सोशल नेटवर्क पोस्ट और अन्य वेबसाइट क्रियाओं जैसी कुछ दोहराव वाली प्रक्रियाओं को स्वचालित करने के लिए।

9. Online PR

Online PR ब्लॉग, content-based websites और डिजिटल पत्रिकाओं के माध्यम से ऑनलाइन कवरेज हासिल करने की एक रणनीति है। इनका उपयोग केवल ऑनलाइन किया जाता है, हालांकि ये पारंपरिक पीआर से तुलनीय हैं।

What Is Content Marketing in Digital Marketing in Hindi

यदि आप अभी डिजिटल मार्केटिंग में शुरुआत कर रहे हैं, तो आपको अभी भी बहुत कुछ सीखना है। यहां, डिजिटल मार्केटिंग में कंटेंट मार्केटिंग क्या है, इसका विषय भी उठता है। तो हम आपको बता दें कि डिजिटल मार्केटिंग में महारत हासिल करने के बाद Content Marketing सीखना बहुत जरूरी है। लेकिन Digital Marketing में कंटेंट मार्केटिंग भी शामिल है।

लेकिन इसे सीखने के लिए, आपको एक नए दृष्टिकोण की आवश्यकता होगी। यदि आप रचनात्मक विचारों पर गुणवत्तापूर्ण content विकसित करने के लिए सामग्री marketing और डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग करते हैं, तो आपकी फर्म बिक्री और ब्रांड पहचान में increase देखने के अलावा Reach हासिल करेगी।

Digital Marketing का कोर्स कैसे करे

Digital marketing क्या है
डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कैसे करे

डिजिटल मार्केटिंग: यह क्या है? यह हमें पता चल गया है। लेकिन आइए यह भी जानें कि डिजिटल मार्केटिंग में एक संक्षिप्त पाठ्यक्रम कैसे पूरा किया जाए। इस तथ्य के बावजूद कि यह एक व्यापक मुद्दा है, इस पोस्ट में इस पर चर्चा करना चुनौतीपूर्ण है। आप इस बारे में इस लेख में अधिक जान सकते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग कोर्स क्या है।

डिजिटल मार्केटिंग मुफ्त और पैसे दोनों में उपलब्ध है। आप कौन सा कोर्स करना चुनते हैं यह आप पर निर्भर है। यदि आप प्रमाण पत्र प्राप्त करना चाहते हैं लेकिन पहले से ही डिजिटल मार्केटिंग में अनुभव है। ऐसे में आपके लिए एक फ्री Google डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करना उचित रहेगा।

हालाँकि, यदि आप एक Beginners Digital Marketer हैं जो इस उद्योग में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आपको एक प्रतिष्ठित संस्थान का चयन करना होगा। ताकि संस्थान आपको सीधे नौकरी पर रखे। ऐसे कई संस्थान हैं जो डिग्री खत्म होने पर प्लेसमेंट की पेशकश करते हैं।

इसे भी पढे :10 Best फ्री अनलाइन गूगल digital marketing कोर्स जिसे करके पैसे कमा  सकते है |Top 10 Free Online Google Digital Marketing Courses With Certificates in Hindi

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में दाखिला लेने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में दाखिला लेने के लिए आपको कम से कम 12वीं कक्षा पूरी करनी होगी। हालाँकि, यदि आप एक Multi National Company के साथ किसी पद के लिए आवेदन करते हैं, तो आपके पास अपनी स्नातक या स्नातक डिग्री के अलावा एक डिजिटल मार्केटिंग प्रमाणपत्र होना चाहिए।

Digital marketing कोर्स कितने साल का होता है?

एक डीएमसी  “Detailed Marks Certificate” प्रमाणित पाठ्यक्रम में तीन महीने की अवधि होती है। इसके अलावा, डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रमों के लिए 3 महीने, 6 महीने और उससे अधिक की अलग-अलग अवधि के है। आपका संस्थान आपको कितने दिनों की कक्षाएं प्रदान करता है यह उन पर निर्भर करता है।

Digital Marketing में करियर

डिजिटल मार्केटिंग क्या है, यह समझने के साथ-साथ किसी को उस प्रोफेशन प्रोफाइल के बारे में भी पता होना चाहिए जो वहां पाया जा सकता है। जो की नीचे दिया गया है :

  • डिजिटल मार्केटिंग Specialist
  • SEO एग्जीक्यूटिव/मैनेजर
  • वेब डिजाइनर/डेवलपर और डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर/निदेशक
  • Marketing Analyst
  • सोशल मीडिया मैनेजर/एग्जीक्यूटिव
  • सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर
  • Creative Director
  • ग्राफिक डिजाइनर
  • ईकामर्स मैनेजर
  • Product marketing Specialist
  • Product Marketing Manager
  • कंटेंट मार्केटर
  • कंटेन्ट मार्केटिंग मैनेजर
  • कॉपीराइटर
  • PPC मैनेजर/एग्जीक्यूटिव

Top रिक्रूटर्स जो जॉब देती है।

Digital Marketing kya hai जानने के बाद अब आप Top रिक्रूटर्स के नाम दिए गए जो आप को जॉब देती हैं-

  • Google
  • Facebook
  • iProspect India
  • WATConsult
  • Webchutney
  • Mirum India
  • Quasar Media
  • Pinstorm
  • iStrat
  • BBC Webwise

Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए?

digital marketing se paise kaise kamaye
डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

आप ऊपर दिए गए लेख में डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित सभी महत्वपूर्ण विवरण पहले ही जान चुके हैं। डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानने के बाद आपके दिमाग में एक और विचार आया होगा:  Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye? अब जब हम इसके बारे में जानते हैं, तो घर पर आराम करते हुए Digital Marketing Course पूरा करने के बाद कोई कैसे पैसा कमा सकता है?

डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानने के लिए सब कुछ जानने से आपको ऑनलाइन आय के अवसरों की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंच मिलती है जो पैसा कमाना आसान बनाती है। हिंदी में, आइए जानें कि ” Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye in Hindi ” का क्या मतलब है।

1. Content Writing से पैसे कमाए

डिजिटल मार्केटिंग का एक बहुत ही प्रभावी रूप Content writing है। इसके लिए आपको ब्लॉग, समाचार वेबसाइटों और कई अन्य प्लेटफार्मों के लिए कंटेन्ट  लिखने की आवश्यकता होती है। यह आपको एक अच्छा जीवन यापन करने में सक्षम करेगा। content marketing इस रणनीति का नाम है। यदि आप एक कुशल लेख लेखक के रूप में विकसित होना चाहते हैं तो यह महत्वपूर्ण है कि आप Keyword Research पर जाएँ। आप एक कुशल content writer बन सकते हैं यदि आप खोजते हैं कि अपने लेखन में कीवर्ड का प्रभावी ढंग से उपयोग कैसे करें। कंटेंट राइटिंग गिग्स देखने के लिए आप फेसबुक पर कंटेंट राइटर्स ग्रुप में शामिल हो सकते हैं।

2. Social Media Marketing से पैसे कमाए

सबसे लोकप्रिय मार्केटिंग रणनीति Social Media Marketing है। अगर आप इस स्थिति में सोशल मीडिया मार्केटिंग का अध्ययन करते हैं, तो आप इससे अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं। कई व्यवसाय इस श्रेणी में आते हैं और लगातार अपनी सोशल मीडिया उपस्थिति बनाए रखते हैं। ऐसा करने के लिए, उन्हें दैनिक सोशल मीडिया योगदानकर्ताओं की आवश्यकता होती है। यदि आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करना सीखते हैं, तो आप सोशल मीडिया रोजगार के लिए Indeed Website पर Social media की जॉब खोज कर घर से काम कर के पैसे कमा सकते हैं।

3. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

डिजिटल मार्केटिंग में एफिलिएट मार्केटिंग भी शामिल है। यह इंटरनेट वर्क फ्रॉम होम पैसा पाने का एक बहुत ही प्रभावी तरीका है। इससे पहले कि आप Affiliate Marketing से पैसा कमाना शुरू करें, आपको इसके बारे में पता होना चाहिए। Affiliate Marketing क्या है, यह जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें। जहाँ आप Affiliate Marketing के बारे में जानने के लिए आवश्यक सब कुछ सीख सकते हैं और इसके साथ पैसे कैसे कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए आपको एक ऐसा प्रोडक्ट चुनना होगा जिसके लिए आपको अच्छा commission मिले। हर बार जब कोई आपका वह सामान खरीदता है, तो आपको एक कमीशन मिलता है।

4. Email Marketing से पैसे कमाए

ईमेल के माध्यम से मार्केटिंग का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। हालाँकि, Email Marketing की Conversion Rate बहुत बढ़िया नहीं है। हालांकि, अधिकांश कंपनियां इसका उपयोग करना जारी रखती हैं। Email Marketing को समझकर आप घर से काम कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। आप अपने उत्पादों का विज्ञापन करने के लिए Email Marketing का भी उपयोग कर सकते हैं यदि आपके पास पहले से ही है। इसके अतिरिक्त, कुछ लोग अपने संबद्ध सामान को बढ़ावा देने के लिए ईमेल मार्केटिंग का उपयोग करके बड़ी कमाई कर रहे हैं।

5. SEO से पैसे कमाए

क्योंकि यह आपको बिना कोई पैसा खर्च किए अपनी वेबसाइट का मुद्रीकरण करने की अनुमति देता है, इसलिए Search Engine Optimization (SEO) को डिजिटल मार्केटिंग में प्राथमिक तकनीक माना जाता है। ऐसा करने के लिए, आपको पहले SEO से परिचित होना चाहिए। उसके बाद, आप अपना खुद का ब्लॉग शुरू कर सकते हैं, Google AdSense का उपयोग करके इसे monetize कर सकते हैं और इससे पैसे कमा सकते हैं।

6. YouTube से पैसे कमाए

डिजिटल मार्केटिंग का एक घटक YouTube है। YouTube के इस्तेमाल से आज कई लोग हर महीने लाखों रुपये कमाते हैं। यदि आपने भी साइट से पैसे कमाए हैं तो आपको सबसे पहले एक YouTube चैनल स्थापित करना होगा। एक बार जब आप एक वीडियो अपलोड करते हैं जिसे आपने स्वयं बनाया है और इसे Google AdSense से मुद्रीकृत करते हैं, तो आपका YouTube चैनल आय उत्पन्न करना शुरू कर देगा। हालाँकि, Google AdSense के साथ अपने YouTube चैनल का Monetize करने के लिए, आपके पास कम से कम 4,000 घंटे के विचार और 1,000 Subscriber होने चाहिए। तभी आप अपने खुद के YouTube channel से पैसे कमा पाएंगे।

7. Ebook बेचकर पैसे कमाए

यदि आपको किसी भी विषय का व्यापक ज्ञान है, तो आप उस पर एक संपूर्ण पाठ्यक्रम को ई-बुक के रूप में प्रकाशित करके पैसा कमा सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप अपनी eBook को Amazon और Flipkart जैसी अन्य वेबसाइटों पर सूचीबद्ध करके बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। हालाँकि, आधुनिक युग में, लोग अपनी ebooks को बढ़ावा देने के लिए Google Ads का उपयोग करके भी पैसा कमा रहे हैं। आपको सभी आवश्यक जानकारी एकत्र करने के बाद ही इस कार्य को समाप्त करना चाहिए।

8. Online Photo बेचकर पैसे कमाए

बहुत सारी नकदी बनाने के लिए तस्वीरें बेचना एक और शानदार तरीका है। ब्लॉगर जो ब्लॉगिंग को डिजिटल मार्केटिंग के रूप में उपयोग करते हैं, वे अपने ब्लॉग पर तस्वीरें अपलोड करते हैं जो उन्होंने कई ऑनलाइन स्टॉक फोटोग्राफी साइटों से खरीदी हैं। जहां Shutterstock सबसे लोकप्रिय वेबसाइट है। एक अच्छे फोन से आप एक तस्वीर खींच सकते हैं और उसे शटरस्टॉक पर बेच सकते हैं।

पैसे कमाने के लिए इसे भी पढे:

Ysense Review in hindi:Ysense क्या है और Ysense से पैसे कैसे कमाये ?

Timebucks review in Hindi: Timebucks क्या है और Timebucks से पैसे कैसे कमाए ?

Swagbucks क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए ?

Digital Marketing FAQ

डिजिटल मार्केटिंग में क्या काम करना पड़ता है?

डिजिटल मार्केटिंग कंप्यूटर, इंटरनेट और अन्य इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का उपयोग करके किया जाने वाला विज्ञापन है। इसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहते हैं। डिजिटल मार्केटिंग सोशल मीडिया, मोबाइल, ईमेल, एसईओ आदि सहित कई तरह के तरीकों का इस्तेमाल करती है।

डिजिटल मार्केटिंग में क्या क्या सिखाया जाता है?

वास्तविक व्यावसायिक स्थितियों के लिए आपकी तैयारी इन डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रमों से होगी। डिजिटल मार्केटिंग में ये कोर्स आप कई तरह के डिजिटल मार्केटिंग कोर्स जैसे Search Engine Optimization (SEO), सर्च विज्ञापनों का उपयोग करके, वेबसाइट ट्रैफिक का विश्लेषण आदि करके अपने व्यवसाय में सुधार कर सकते हैं।

क्या डिजिटल मार्केटिंग में अच्छा करियर है?

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि डिजिटल मार्केटिंग में नौकरी फायदेमंद है। क्योंकि परिस्थितियां हमेशा बदलती रहती हैं। हर कोई अपने बिजनेस से डिजिटल होता जा रहा है। यदि आपके पास इस स्थिति में डिजिटल मार्केटिंग में सफल विशेषज्ञता है, तो आप बहुत पैसा कमा सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग के उद्योग में अभी कई पद उपलब्ध हैं।

क्या मैं बिना नौकरी के डिजिटल मार्केटिंग सीखकर पैसे कमा सकता हूँ?

हां, आप नौकरी न होने पर भी ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं बशर्ते आपको डिजिटल मार्केटिंग की पूरी जानकारी हो। आपके पास ऐसा करने के कई मौके हैं। डिजिटल मार्केटिंग के बाद आप (Freelancing) करके या अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर पैसे कमा सकते हैं।

क्या डिजिटल मार्केटिंग में काम करना मजेदार है?

निस्संदेह, डिजिटल मार्केटिंग में काम करना सुखद है। यह उन लोगों के लिए एक मजेदार करियर है जो चुनौतियों का सामना करना पसंद करते हैं। आप अपने काम को पूरा करने के बाद कुछ मुद्दों की उम्मीद कर सकते हैं। उन सभी मुद्दों को हल करने के बाद बहुत अच्छा महसूस करना सुखद है।

आज आपने Digital marketing के बारे मे क्या सीखा

मैं वास्तव में आशा करता हूं कि Digital marketing kya hai (What is Digital Marketing in Hindi)  के बारे में आपको जो कुछ भी जानने की जरूरत है, उसे कवर कर लिया है और आप सभी को यह Article  अच्छी तरह से समझ आ गया होगा।

मैं चाहता हूं कि आप में से प्रत्येक पाठक इस जानकारी को अपने मित्रों, परिवार और पड़ोसियों तक पहुंचाएं ताकि हम सभी इसके बारे में अधिक जागरूक हो सकें और इससे बहुत लाभ हो सके। आप लोगों को और नई जानकारी प्रदान करने के लिए, मुझे आपके सहयोग की आवश्यकता है।

यदि आपके पास किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न है, तो कृपया मुझसे बेझिझक पूछें। मेरा हमेशा से यह लक्ष्य रहा है कि मैं अपने पाठकों या पाठकों की हमेशा सहायता करूं। मैं उन सवालों को दूर करने का प्रयास करूंगा। कृपया Digital Marketing पर इस पोस्ट पर अपने विचारों के साथ नीचे एक टिप्पणी छोड़ दें ताकि हम सभी आपकी अंतर्दृष्टि से लाभ उठा सकें और सुधार कर सकें।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.