Affiliate Marketing क्या है और Affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए?

Affiliate Marketing kya hai,Affiliate Marketing se paise kaise kamaye,Best Affiliate Marketing कौन-कौन से है ,Affiliate marketing kaise kaam karta hai,Affiliate marketing kaise join kare

यदि आप Affiliate marketing के बारे में अधिक जानने में रुचि रखते हैं और यह कैसे संचालित होता है, तो आपको यह लेख पढ़ना चाहिए।

Affiliate marketing क्या है, यह कैसे संचालित होता है, और Affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए, इसके बारे में आपके कई प्रश्न होंगे। हम आज के इस विषय में चर्चा करेंगे। अब हम जिस युग में जी रहे हैं वह कंप्यूटर, इंटरनेट और ऑनलाइन मार्केटिंग का युग है।

जैसे-जैसे ऑनलाइन शॉपिंग की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे अधिक से अधिक लोग पैसा कमाने के लिए अपना ऑनलाइन व्यवसाय और ब्लॉग शुरू करने में रुचि व्यक्त कर रहे हैं।

Affiliate marketing किसी ऐसे व्यक्ति से परिचित होना चाहिए जो कुछ समय से ऑनलाइन व्यापार कर रहा हो। कुछ Blogger हैं जो अपने ब्लॉग में इसका उपयोग नहीं करते हैं जबकि कई करते हैं। इसके कई कारण हैं, जैसे कि यह तथ्य कि वे इसे नापसंद करते हैं या Affiliate marketing के बारे में पर्याप्त ज्ञान का अभाव है। अपने ब्लॉग में इसका उपयोग करना ठीक होगा या नहीं, इस बारे में आप निश्चित रूप से बाड़ पर होंगे।

मैंने आज इस लेख में आपको बताया कि Affiliate Marketing क्या है। मैं इसके बारे में बात करने जा रहा हूँ ताकि दोनों नए ब्लॉगर जो इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं और जो इसका उपयोग करने में संकोच करते हैं, वे ऐसा करने के फायदों के बारे में जानेंगे।

अपने सभी Affiliate Marketing से संबंधित सवालों के जवाब पाने के लिए आपको इस पोस्ट का अच्छी तरह से पढ़ना चाहिए। तो चलिए तुरंत शुरू करते हैं।

Table of Contents

Affiliate Marketing क्या है – What is Affiliate Marketing in Hindi?

एक ब्लॉगर अपनी वेबसाइट पर किसी ब्रांड के सामान को प्रमोट करके Affiliate Marketing के जरिए पैसा कमा सकता है। उत्पाद के प्रकार के आधार पर, आपको परिधान और एक्सेसरीज़ के लिए उच्च कमीशन या इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए कम कमीशन प्राप्त हो सकता है।

affiliate marketing kya hai

किसी भी प्रकार के उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए आपकी वेबसाइट या blog पर प्रत्येक दिन कम से कम 6000 विज़िटर से अधिक ट्रैफ़िक होना महत्वपूर्ण है। यदि आपकी Website नई है और कुछ Visitor प्राप्त कर रही है तो यदि आप वहां चीज़ों का ad करते हैं तो आपकी वेबसाइट आपको अधिक पैसा नहीं देगी।

इसलिए, आपकी साइट पर केवल तभी affiliate products को शामिल करना सबसे अच्छा होगा जब यह अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करना शुरू करे।

Affiliate Marketing कैसे काम करता है?

ऑनलाइन उद्योग में शामिल किसी भी व्यक्ति के लिए, इस मुद्दे के उत्तर को समझना महत्वपूर्ण है। उनके लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि Affiliate Marketing कैसे संचालित होता है यदि वे अपना स्वयं का Affiliate Program शुरू करना चाहते हैं।

एक product based company या organization  को अपने Products की बिक्री बढ़ाने के लिए अपने उत्पादों का Ad करने की आवश्यकता होती है। विशेष रूप से इस वजह से, उन्हें अपना स्वयं का Affiliate Program लॉन्च करना होगा।

Affiliate Marketing एक Commission आधारित उद्योग है। जब कोई अन्य Blogger या वेबसाइट कार्यक्रम में नामांकन करता है, तो इसे शुरू करने वाला व्यवसाय या संगठन उसे अपने Blog या वेबसाइट पर अपने उत्पादों का Ads करने के लिए एक बैनर, लिंक आदि देता है। उसके बाद, ब्लॉगर को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर विभिन्न तरीकों से लिंक या banner जोड़ना होगा।

चूंकि उस ब्लॉगर या website owner  की वेबसाइट को बहुत अधिक दैनिक ट्रैफ़िक प्राप्त होता है, इसलिए संभव है कि उनमें से कुछ विज़िटर प्रदर्शित ऑफ़र पर क्लिक करें और फिर उन व्यवसायों की वेबसाइटों पर नेविगेट करें जो उत्पाद बेचते हैं और खरीदारी करते हैं। यदि वह उसके लिए पंजीकरण करता है, तो व्यवसाय या संगठन Blogger को एक Commission देगा।

Affiliate marketing सेजुड़े कुछ महत्वपूर्ण परिभाषाएँ

इस Marketing में कुछ शब्दावली का प्रयोग किया जाता है जिससे हम सभी को परिचित होना चाहिए। आइए इनमें से कुछ परिभाषाओं के बारे में और जानें।

  1. Affiliates: 

Affiliates वे लोग हैं जो Affiliate Program के लिए साइन अप करके अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर अपने आइटम का प्रचार करते हैं। हो सकता है कोई भी ऐसा कर रहा हो।

  • Affiliate Marketplace:

Affiliate Marketplace उन व्यवसायों के समूह को संदर्भित करता है जो विभिन्न क्षेत्रों में Affiliate Program प्रदान करते हैं।

  • Affiliate ID: 

जब आप साइन अप करते हैं, तो आपको यह विशिष्ट आईडी प्राप्त होती है। सहबद्ध कार्यक्रमों के माध्यम से, प्रत्येक संबद्ध को एक विशेष आईडी प्राप्त होती है जो बिक्री के लिए डेटा संग्रह में सहायता करती है। आप इस आईडी का उपयोग करके अपने संबद्ध खाते में लॉग इन कर सकते हैं।

  • Affiliate link: 

इसे उस लिंक के रूप में संदर्भित किया जाता है जो उत्पाद प्रचार में उपयोग के लिए सहयोगी कंपनियों को दिया जाता है। आगंतुक इन लिंक्स पर क्लिक करके उत्पाद खरीद सकते हैं, जो उन्हें उत्पाद वेबसाइट पर ले जाते हैं। केवल Affiliate Program का प्रबंधन करने वाले ही इन कनेक्शनों के माध्यम से बिक्री को ट्रैक करते हैं।

  • Commission: 

एक सफल बिक्री के बाद एफिलिएट या ब्लॉगर को मिलने वाली राशि को कमीशन कहा जाता है। प्रत्येक बिक्री के अनुसार, Affiliate को यह राशि प्राप्त होती है। यह एक निर्धारित राशि हो सकती है, जैसा कि नियम और शर्तों में बताया गया है, या बिक्री का एक निश्चित प्रतिशत हो सकता है।

  • Link Clocking: 

Affiliate link में अक्सर एक अजीब उपस्थिति होती है और इसलिए URL शॉर्टर्स का उपयोग करके कम किया जाता है, एक अभ्यास जिसे Link Clocking के रूप में जाना जाता है।

  • Affiliate मैनेजर: 

Affiliate Manager ऐसे व्यक्ति होते हैं जिन्हें Affiliates की सहायता करने और उन्हें उचित सलाह प्रदान करने के लिए कुछ Affiliate Program द्वारा काम पर रखा जाता है।

  • Payment Mode: 

भुगतान मोड भुगतान प्राप्त करने की विधि को संदर्भित करता है। यह इंगित करता है कि जिस तरीके से आप अपने कमीशन का भुगतान करते थे। विभिन्न सहयोगी विभिन्न मोड प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, एक चेक, एक वायर ट्रांसफर, Paypal, आदि।

  • Payment Threshold: 

जब सहयोगी Affiliate marketing में कुछ न्यूनतम बिक्री सीमा तक पहुँच जाते हैं, तो उन्हें एक कमीशन दिया जाता है। इस बिक्री को पूरा करने के बाद तक आपको भुगतान नहीं किया जाएगा। भुगतान सीमा वह है जिसे हम कहते हैं। विभिन्न कार्यक्रमों में अलग-अलग भुगतान सीमा राशि होती है।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए

आधुनिक युग में एक ब्लॉग को मुद्रीकृत करने का सबसे अच्छा तरीका Affiliate Marketing के माध्यम से है, जिसका उपयोग कई Blogger करते हैं और महत्वपूर्ण नकदी उत्पन्न करते हैं। अगर हम एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो हमें किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम में जाना चाहिए और साइन अप करना चाहिए।

साइन अप करने के बाद, हमें उन विज्ञापनों और उत्पादों के लिंक को शामिल करना चाहिए जो वे हमारे ब्लॉग पर प्रदान करते हैं। यदि हमारे ब्लॉग पर आने वाला कोई भी व्यक्ति Ads पर क्लिक करने के बाद वस्तु खरीदता है तो हमें व्यवसाय के स्वामी से एक कमीशन प्राप्त होगा।

यहाँ यह मुद्दा किसके व्यवसाय द्वारा यह Affiliate Program प्रदान कर रहा है, सामने आता है। इसका उत्तर यह है कि ऐसे कई व्यवसाय हैं जो ऑनलाइन सहबद्ध कार्यक्रम प्रदान करते हैं, जिनमें से कुछ प्रसिद्ध हैं, जैसे कि Amazon, Flipkart, Snapdeal, GoDaddy, Hostinger आदि।

ये सभी व्यवसाय Affiliate program प्रदान करते हैं, जिसमें आप बहुत सारे पैसे कमाने के लिए केवल साइन अप या पंजीकरण करके, उनकी वस्तुओं का चयन करके, और अपनी साइट पर उनके लिंक या विज्ञापन जोड़कर शामिल हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त, व्यवसाय के साथ  sign up या register करने के लिए कोई शुल्क नहीं है।

आप Google खोज कर यह जान सकते हैं कि कौन सा व्यवसाय Affiliate program सेवा प्रदान करता है।

अगर Amazon जैसी किसी फर्म का कोई Affiliate Program है, तो आप उसका लिंक ढूंढ सकते हैं और कंपनी के नाम के साथ “affiliate” शब्दों के साथ Google पर खोज कर उससे संपर्क कर सकते हैं। हालांकि, ज्वाइन करने से पहले किसी भी कंपनी के terms and conditions चेक कर लें।

> Share Market me Invest Kaise Kare in Hindi (How to invest in share market in Hindi)-Complete Guide

> Ysense Review in hindi:Ysense क्या है और Ysense से पैसे कैसे कमाये ?

Affiliate Program से Payment कैसे मिलती है?

विभिन्न Affiliate Program अपने सहयोगियों को भुगतान करने के लिए जिन तरीकों का समर्थन करते हैं, वे अलग-अलग होते हैं। लेकिन व्यावहारिक रूप से सभी Program Paypal और बैंक हस्तांतरण के माध्यम से भुगतान स्वीकार करते हैं। कुछ शर्तों के बिना, Affiliate Program के तहत Affiliates को Commission का भुगतान नहीं किया जाता है, जिसमें शामिल हैं

  • CPM (Cost Per 1000 impressions): यह वह शुल्क है जो व्यापारी, या वह व्यक्ति जो माल का मालिक है, को अपने ब्लॉग के पृष्ठ पर Promote , या उत्पाद को बढ़ावा देने वाले व्यक्ति को भुगतान करना होगा, जहां उन लोगों के लिए विज्ञापन उत्पादों को प्रदर्शित किया जाता है। अगर 1000 व्यूज हो चुके हैं, तो मर्चेंट उस नंबर पर एफिलिएट के कमीशन को आधार बनाता है।
  • CPS(Cost Per Sale): Affiliate को यह राशि तब मिलती है जब कोई ब्लॉग आगंतुक उत्पादों को खरीदता है। सहबद्ध को प्रत्येक बिक्री के लिए एक कमीशन का भुगतान किया जाता है जो इस आधार पर होता है कि कितने ग्राहक वास्तव में खरीदारी करते हैं।
  • CPC (Cost per click): जब भी कोई आगंतुक किसी विज्ञापन, टेक्स्ट लिंक, या Affiliate के ब्लॉग पर बैनर पर क्लिक करता है, तो उसे हर बार मुआवजा मिलता है।

क्या हम Google Adsense और Affiliate Marketing का Use एक साथ कर सकते हैं?

हाँ, आप Google Adsense की तुलना में कम समय में Affiliate Marketing से अधिक पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा, क्योंकि यह पूरी तरह से कानूनी है, यह किसी भी तरह से Google Adsense की सेवा की शर्तों का उल्लंघन नहीं करता है। दोनों आपके ब्लॉग में Use करने के लिए सही हैं।

अधिकांश ब्लॉगर Affiliate Marketing से पैसा कमाना पसंद करते हैं क्योंकि इसके लिए Google Adsense अनुमोदन प्राप्त करने के लिए Affiliate Marketing का उपयोग करने की तुलना में कम प्रयास की आवश्यकता होती है। जैसे-जैसे आप अपने ब्लॉग के माध्यम से अधिक आइटम बेचेंगे आपकी आय में वृद्धि होगी।

यदि आप जुड़े हुए उत्पादों को शामिल करते हैं तो आपका ब्लॉग अधिक पैसा कमाएगा। इसका मतलब है कि अगर आपके ब्लॉग की सामग्री गैजेट्स के बारे में है, तो आपको वहां प्रासंगिक विज्ञापन जोड़ने चाहिए। इससे इस संभावना में सुधार होगा कि आपके विज़िटर Ads पर क्लिक करेंगे, जिससे आपकी आय में वृद्धि होगी।

Popular एफिलिएट मार्केटिंग sites कौन-कौन सी है ?

हालाँकि इंटरनेट पर आप कई Affiliate Marketing व्यवसाय चुन सकते हैं, लेकिन आज मैं आपको कुछ बेहतरीन और सबसे प्रसिद्ध व्यवसायों के बारे में बताऊंगा जो उच्च कमीशन प्रदान करते हैं।

साइन अप करने से पहले आपको किसी भी Affiliate program के हर पहलू से खुद को परिचित करना चाहिए। अगर किसी फर्म का एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम है, तो आप कंपनी के नाम से पहले “एफिलिएट” शब्दों के साथ किसी भी सर्च इंजन पर सर्च करके इसके बारे में पता लगा सकते हैं। अगर कंपनी का कोई Affiliate Program है, तो Affiliate Program को search results में प्रदर्शित किया जाएगा।

6 Best Affiliate Marketing Sites listed Below

1. Amazon Associates

2.ClickBank 

3.eBay Partner Program

4. Commission Junction (CJ)

5.GiddyUp

6. Impact 

7. Awin

8.Rakuten Affiliate

अब हर Affiliate marketing site के बारे मे Details जानते है की इन Affiliate Marketing मे join कैसे करे और कैसे पैसे कैसे कमाए।

1. Amazon Associates

Best Affiliate Marketing Sites

Amazon Associates को affiliate programs में सबसे पहले सूचीबद्ध किया गया है।

1996 के बाद से, Amazon Associates नए शौक़ीन लोगों के लिए सबसे अच्छे affiliate programs में से एक रहा है। वास्तव में, यह इंटरनेट पर affiliate marketing के लिए दुनिया का पहला कार्यक्रम था।

इसके निर्माण के बाद से, इसने online marketers को हर साल Amazon का उपयोग करने वाले लाखों लोगों को advertising प्रदर्शित करके राजस्व उत्पन्न करने में सहायता की है। Amazon affiliate को रेफ़रल शुल्क के साथ मुआवजा दिया जाता है जब वे एक लिंक का प्रचार करते हैं जिसके परिणामस्वरूप खरीदारी होती है।

सहयोगियों के विकसित होने की संभावना भी असीमित है क्योंकि हर साल सैकड़ों व्यवसाय Amazon पर बेचना सीखते हैं।

Amazon सहयोगी के रूप में पैसा कमाना शुरू करने के लिए Amazon Associates पेज पर साइन अप बटन पर क्लिक करें।

Commission rate: उत्पाद के प्रकार के आधार पर 1% से 20 तक

Payment cycle: विचाराधीन महीने के 60 दिन बाद। इसके अतिरिक्त, अमेज़ॅन अमेज़ॅन एसोसिएट्स से भुगतान तब तक रोकता है जब तक कि वे $ 10 की सीमा तक नहीं पहुंच जाते।

Payout method:  Check, direct deposit, or Amazon gift card.

2. ClickBank

Clickbank affiliate program

विभिन्न प्रकार के विपणक के लिए affiliate programs वाली सर्वश्रेष्ठ कंपनियों में से एक ClickBank है। यह आपके व्यवसाय के लिए विचार करने के लिए एक महत्वपूर्ण सहबद्ध मंच है क्योंकि इसकी संबद्ध जानकारी सभी के लिए स्वतंत्र रूप से उपलब्ध है।

1998 में, ClickBank की स्थापना एक गैरेज में हुई थी और तेजी से दुनिया भर में top retailing and affiliate sites में से एक के रूप में प्रमुखता से बढ़ी। यह वर्तमान में एक बड़े सहयोगी नेटवर्क का दावा करता है जिसने क्लिकबैंक वस्तुओं के affiliates द्वारा commissions में अरबों डॉलर उत्पन्न किए हैं।

आपके कौशल के स्तर की नहीं, इसकी सफलता और 20 साल के इतिहास के कारण यह शुरू करने के लिए एक शानदार जगह है। विज्ञापित करने के लिए बहुत सी चीजों और साथ काम करने के लिए इतने सारे व्यवसायों के साथ गुजरना मुश्किल है।

Categories include:

Business and investing

Arts and entertainment

Travel 

Sports

Green products

Home and garden

आपको एक खाता बनाना होगा, अपनी व्यक्तिगत और भुगतान जानकारी दर्ज करनी होगी, और फिर ClickBank affiliate के रूप में साइन अप करने के लिए अपने खाते की पुष्टि करनी होगी।

Commission rate: Between 50% and 70%, on average.

Payment cycle: Weekly or bi-weekly.

Payout method: 
Payoneer, wire transfer, check, direct deposit.

3.eBay Partner Network

ebay affiliate network

eBay द्वारा इंटरनेट पर सबसे अधिक भुगतान करने वाले  affiliate programs में से एक की पेशकश की जाती है। जिस स्थान पर आप eBay affiliate बनने के लिए पंजीकरण कर सकते हैं वह ईबे पार्टनर नेटवर्क है। कमीशन की सीमा 50% से 70% है।

eBay affiliates को ईबे के उत्पादों को कुशलतापूर्वक बाजार में लाने के लिए आवश्यक संसाधन प्रदान करता है। भले ही आप अपने उत्पादों को बेचने का निर्णय कैसे लें, आप eBay’s affiliate program से लाभ उठा सकते हैं।

एक ईबे सहयोगी के रूप में, हमारी सूची में कुछ अन्य affiliate marketing programs   के विपरीत, आप सीधे ईबे और उसके सामान से निपटेंगे। जबकि आप कुछ हद तक विक्रेताओं की सहायता करेंगे, आपका मुख्य संपर्क ईबे के साथ होगा।

आप एक ऐसे प्लेटफॉर्म के साथ काम कर रहे होंगे जिसे कंपनियां बिल्कुल Amazon की तरह बेचना चाहती हैं। eBay Dropshipping जैसे विकल्पों के साथ, विस्तार की गारंटी है।

इसके अतिरिक्त, ईबे इस बात पर जोर नहीं देता कि आप केवल इसका उपयोग करें। अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए अन्य व्यापारियों और programme के साथ काम करते हुए, आप एक eBay affiliate हो सकते हैं।

आपको इसके Affiliate programme में शामिल होने के लिए पहले आवेदन करना होगा, जिसमें शुरू होने से पहले लगभग पांच मिनट लगते हैं। यह निस्संदेह सरल अनुप्रयोग प्रक्रियाओं में से एक है।

Commission percentage: माल के प्रकार के आधार पर, यह 50% और 70% के बीच होता है।

Payment cycle: जिन खातों ने किसी देश की मुद्रा की 10 से अधिक इकाइयां (जैसे $10 यूएस, £10, आदि) बनाई हैं, उन्हें महीने के 10वें दिन के आसपास भुगतान किया जाता है।

Payout options -में पेपाल और प्रत्यक्ष जमा (यदि संबद्ध देश में उपलब्ध है) शामिल हैं।

4. Commission Junction (CJ)

best affiliate programs sites

अपनी स्थापना के बाद से, CJ, एक 20-वर्षीय affiliate marketing program, ने affiliates and merchants को लाभान्वित किया है।

व्यवसाय अपनी वेबसाइट के अनुसार, किसी भी अन्य affiliate program की तुलना में दुगने इंटरनेट रिटेलर 500 व्यवसायों के साथ सहयोग करता है। CJ ने इस बात पर भी डींग मारी कि अन्य affiliate marketing programs की तुलना में व्यापारी अपनी वेबसाइट को कितना पसंद करते हैं।

यह दावा काफी अच्छी तरह से पकड़ में आता है जब आप देखते हैं कि इसे और अधिक विस्तार से पेश करना है। यहां वेबसाइट पर उपलब्ध सभी विभिन्न विशिष्टताओं की एक सूची है, विस्तृत “अन्य” क्षेत्र का उल्लेख नहीं करने के लिए।

इस तरह की प्रतिष्ठा के साथ, यह समझना आसान है कि affiliate program का चयन करते समय यह आपकी सूची में सबसे ऊपर क्यों होना चाहिए।

5. GiddyUp

Affiliate Marketing kya hai

चूंकि GiddyUp अपने program के कई क्षेत्रों में आपकी affiliate करने के लिए एक affiliate manager और उपयोगी उपकरण प्रदान करता है, यह beginners के लिए उपयुक्त है।

150 से अधिक डीटीसी (direct to consumer) व्यवसाय विभिन्न उद्योगों में साझेदारी के लिए उपलब्ध हैं, जिसमें यात्रा, इलेक्ट्रॉनिक्स, स्वास्थ्य और कल्याण, और बहुत कुछ शामिल हैं। GiddyUp’s affiliates की इन ई-कॉमर्स कंपनियों तक विशेष पहुंच है।

कंपनी आपके digital marketing campaigns का समर्थन करने के लिए शक्तिशाली एनालिटिक्स, रीयल-टाइम डेटा और एक रचनात्मक पुस्तकालय भी प्रदान करती है, जिससे आप महीने दर महीने अपने प्रदर्शन की तुलना कर सकते हैं।

अपने प्रदर्शन की निगरानी करने से आपको उन क्षेत्रों को खोजने में मदद मिल सकती है जहां आप सुधार कर सकते हैं और अंततः अधिक कमीशन कमा सकते हैं।

Commission rate:  रेफरल प्रकारों के आधार पर भिन्न होता है।

Payment cycle:  हर महीने पहली और पंद्रहवीं को। निकासी करने के लिए, आपको कम से कम $25 अर्जित करने की आवश्यकता है।

Payout method: Foreign bank transfers, ACH, and checks.

6. Impact

impact com affiliate program

Impact उन कुछ affiliate marketing programs में से एक है जो व्यक्तियों को Airbnb, Uber, Adidas, आदि जैसे शीर्ष ब्रांडों से जोड़ता है। यह आपके अभियानों को कारगर बनाने और अधिक बिक्री उत्पन्न करने में मदद करने के लिए अपने स्वचालन उपकरणों के लिए जाना जाता है।

आप इन कंपनियों के साथ मुफ्त में भागीदारी कर सकते हैं और उनका प्रबंधन कर सकते हैं – ब्रांड सौंदर्य, यात्रा, खुदरा, फिटनेस और अन्य सहित विभिन्न श्रेणियों में फैले हुए हैं।

Impact के साथ साइन अप करने के बाद, आपको एक ऐसे मार्केटप्लेस तक पहुंच प्राप्त होती है जहां आपको शीर्ष ब्रांड मिलते हैं और सीधे उनके संबद्ध प्रबंधकों से संपर्क करते हैं।

Impact आम तौर पर CPA (cost-per-action) द्वारा भुगतान करता है, जिसका अर्थ है कि जब आपके दर्शक आपके affiliate link के माध्यम से कुछ खरीदेंगे तो आपको एक कमीशन मिलेगा।

Commission rate:  ब्रांड के आधार पर भिन्न होता है।

Payment cycle:  जिस दिन आप अपनी मासिक affiliate  आय प्राप्त करना चाहते हैं, वह पूरी तरह आप पर निर्भर है।

Payout method: BACS, PayPal, or direct transfer.

Affiliate Marketing के sites को कैसे Join करें?

आप किसी भी Affiliate Marketing वेबसाइट के लिए बहुत आसानी से साइन अप कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको कुछ कदम उठाने होंगे, लेकिन एक बार ऐसा करने के बाद, Affiliate Marketing से पैसा कमाना आसान हो जाएगा।

मैं नीचे समझाता हूँ कि Amazon Affiliate कैसे बनें। आपको सबसे पहले उस बिजनेस के एफिलिएट पेज पर जाना होगा जिसके एफिलिएट प्रोग्राम से आप जुड़ना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप amazon Affiliate से जुड़ना चाहते हैं, तो आपको पहले वहां एक नया खाता बनाना होगा। वहां, आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने के लिए प्रेरित किया जाएगा, जैसे –

  • Name
  •  Address
  •  Email Id
  •  Mobile Number
  •  Pancard Detail
  •  Blog/Website Url ( जहां आप कंपनी के product promote करेंगे)
  •  Payment Details ( जहां आप चाहते हैं की आपकी सारी earning भेजी जायगी )

जब आप पंजीकरण करते हैं और सभी आवश्यक जानकारी सही ढंग से भरते हैं, तो व्यवसाय आपके ब्लॉग की जांच करता है और आपको एक पुष्टिकरण ईमेल प्रदान करता है। इसके लिए आपको एफिलिएट लिंक को कॉपी करना होगा। और इसे अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के साथ-साथ सोशल मीडिया पर पोस्ट करें, जहां अन्य लोग इसे खरीद सकें और आप आराम से पैसा कमा सकें।

Affiliate Program join करने से पहले इन सब चीज़ों का ख़ास ख्याल रखें

जब आप किसी नए Affiliate Program या नेटवर्क के लिए साइन अप करना चाहते हैं, तो आपको पहले कुछ बातों का अतिरिक्त ध्यान रखना चाहिए। कृपया हमें इसकी सूचना दें।

  • वहां क्या बैनर पेश किए जाते हैं
  • प्रचार उद्देश्यों के लिए कौन से संसाधन पेश किए जाते हैं?
  • या नहीं एक संबद्ध नियंत्रण कक्ष
  • सबसे कम भुगतान क्या है?
  • कौन सी भुगतान विधियां उपलब्ध हैं?
  • क्या टैक्स फॉर्म जरूरी है?

इन सभी चीजों  के बारे में पहले से अवगत होना आपके लिए फायदेमंद है क्योंकि वे आपको ऐसी जानकारी प्रदान करेंगे जो आपको इन विशिष्ट उत्पादों का विज्ञापन करने या न करने के बारे में एक सूचित निर्णय लेने में सक्षम बनाएगी।

उदाहरण के लिए, मान लें कि आप लगभग $1000 के न्यूनतम भुगतान के साथ मौसमी उत्पाद चुनते हैं। फिर, आपको निश्चित होना चाहिए कि आप उस विशिष्ट सीज़न के भीतर इस लक्ष्य को पूरा कर सकते हैं। अगर ऐसा है, तो सब ठीक हो जाएगा; यदि नहीं, तो आपको इसके लिए पहले से तैयार रहना चाहिए।

Bonus tip: जाने-माने, जाने-माने व्यवसायों से जुड़ना आपके Affiliate Marketing प्रयास के लिए एक बड़ा लाभ हो सकता है।

इसे भी पढे :

सबसे अच्छे URL shorteners से पैसे कमाए । 32 Best URL Shortener Websites in India in Hindi

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके | 24 Great Ways to Earn Money from Blogging in Hindi

Hostinger Review India 2022 in Hindi-क्या Hostinger Best है Beginner के लिए 

आपने Affiliate marketing के बारे मे क्या सीखा?

आपने इस लेख मे जाना की Affiliate marketing क्या है (Affiliate marketing in Hindi ) जिसपर आप कैसे कैसे काम कर सकते है और 8 Best Affiliate marketing program Network कौन-कौन से है । और आप इसपर काम करके पैसे कैसे कमा सकते है।

Affiliate Marketing के बारे में यह जानकारी और इससे पैसे कैसे उत्पन्न करें, यह आपको एक अच्छा जीवन बनाने में मदद कर सकता है।

मुझे आशा है कि आपको यह निबंध पढ़कर अच्छा लगा होगा। आपको यह पोस्ट कैसा लगा, हमें यह बताने के लिए कृपया नीचे एक टिप्पणी छोड़ दें ताकि हम सभी आपकी अंतर्दृष्टि से लाभान्वित हो सकें और सुधार कर सकें। मेरी पोस्ट में अपनी खुशी और रुचि व्यक्त करने के लिए कृपया इस पोस्ट को सोशल मीडिया साइट्स जैसे फेसबुक, ट्विटर आदि पर साझा करें।

FAQs of Affiliate Marketing

क्या एक ही वेबसाइट पर Affiliate Marketing और Ad Networks जैसे कि Adsense को use किया जा सकता है?

बिल्कुल, आप विज्ञापन नेटवर्क और Affiliate Marketing का एक साथ उपयोग कर सकते हैं। यदि आप एक समीक्षा साइट जैसी वेबसाइट चलाते हैं, तो सहबद्ध विपणन अक्सर विज्ञापन नेटवर्क की तुलना में आय का एक बड़ा स्रोत होता है।

क्या Affiliate Marketing के लिए ब्लॉग या वेबसाइट होना जरूरी है?

इनकी आवश्यकता नहीं है, लेकिन यदि आपके पास एक है, तो यह Affiliate Marketing के साथ पैसे कमाने का आदर्श तरीका है क्योंकि आपको आगंतुकों की भर्ती करने की आवश्यकता नहीं है – वे आपके ब्लॉग को अपने आप ढूंढ लेंगे।

क्या सभी companies या organizations Affiliate programs offer करती है?

सभी व्यवसाय Affiliate Program प्रदान करते हैं या नहीं, यह कहना मुश्किल है। हालांकि, व्यावहारिक रूप से सभी बड़े निगम यह कार्यक्रम प्रदान करते हैं। आप केवल खोज इंजन के परिणामों में कंपनी + सहबद्ध की खोज करके किसी फर्म के संबद्ध कार्यक्रम के बारे में जानने के लिए सब कुछ सीख सकते हैं।

Affiliate Marketing से जुड़ने के लिए क्या कोई खास course इत्यादि करना पड़ता है?

नहीं, आपको बस इस क्षेत्र में कुछ चीजों से परिचित होने की जरूरत है। इस तरह के कई ब्लॉग और वेबसाइट हैं जो Affiliate Marketing पर उपयोगी जानकारी प्रदान करते हैं।

क्या Affiliate Program join करने के लिए कोई fees लगती है?

लगभग सभी Affiliate Program से जुड़ने के लिए कुछ भी खर्च नहीं करना पड़ता है। आपको कभी भी किसी ऐसे व्यक्ति से जुड़ने की गलती नहीं करनी चाहिए जो जुड़ने के लिए पैसे मांगता है। आखिरकार, यह हमेशा मुफ़्त होना चाहिए।

हम Affiliate Marketing से कितने पैसे कमा सकते है?

आप कितने लोगों को इस कार्यक्रम में आकर्षित करने में सक्षम हैं और आप उनसे कितनी बिक्री करने में सक्षम हैं, यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है। आप कितनी बिक्री करने में सक्षम हैं, इसके आधार पर आपको कमीशन प्राप्त होगा। इसमें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके आगंतुकों को आप पर भरोसा करना है।

Affiliate Programs में payment ठीक से न आने पर क्या करना चाहिए?

यदि आपके भुगतान में कभी कोई समस्या आती है, तो आपको उस संबद्ध कंपनी के सहयोगी स्टाफ से संपर्क करना चाहिए। क्योंकि कॉर्पोरेट नीतियों के कारण Affiliates का भुगतान कभी-कभी कुछ समय के लिए रुक जाता है। आपको इसके बारे में बहुत अधिक चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपका भुगतान समय पर किया जाएगा और निस्संदेह आपको यह प्राप्त होगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *