10 बेस्ट SIP योजनाएं|Top 10 Best SIP Plans in Hindi: Best SIP to Invest In India in Hindi

10 बेस्ट SIP योजनाएं ,टॉप sip प्लांस , कितने तरह के sip अवैलबल है ,म्यूचूअल फंड क्या है ( Top 10 Best SIP Plans in Hindi: Best SIP to Invest In India in Hindi, types of sip plans,what is mutual fund,best sip plans,How does sip plans work,Sip plans)

एसआईपी के लिए सबसे अच्छा म्यूचुअल फंड कौन सा है और मैं इसमें कैसे निवेश करूं? सभी शीर्ष क्रम के म्युचुअल फंडों के लिए सबसे हालिया एसआईपी रिटर्न की तुलना करने से आपको नियमित रूप से निवेश शुरू करने में मदद मिल सकती है। आप सिर्फ 500. रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं।

म्यूचुअल फंड में investment  करने के दो तरीके हैं, जिनमें से एक संरचित investment plan या एसआईपी है। म्यूचुअल फंड में निवेश करने का दूसरा तरीका एकमुश्त भुगतान है। एक एसआईपी के माध्यम से म्यूचुअल फंड में निवेश करके, आप समय के साथ अपने निवेश को फैला सकते हैं और त्वरित, छोटे दांव लगा सकते हैं।

कितने प्रकार के एसआईपी मौजूद हैं(Different Kinds of SIP Exist)?

चार तरह के SIP हैं: SIP types include top-up, permanent, flexible, and trigger SIPs.

1.Top-Up SIP: यह निवेशकों को राजस्व बढ़ने पर समय-समय पर अपने निवेश को बढ़ाने में सक्षम बनाता है। इसका दूसरा नाम Top-Up-SIP है।

2.Perpetual SIP: बाहरी एसआईपी वे हैं जहां निवेशक एसआईपी फॉर्म से समाप्ति की तारीख को छोड़ देता है। जब भी आवश्यक हो, निवेश को हमेशा वापस लिया जा सकता है। लेकिन आमतौर पर वित्तीय प्रतिबंध बनाए रखने और वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए एसआईपी के लिए अंतिम तिथि चुनने की सलाह दी जाती है।

3.Flexible SIP: इस वजह से, अगर पैसा तंग है, तो निवेशक एसआईपी राशि बदल सकता है और भुगतान भी छोड़ सकता है। इसके अतिरिक्त, बोनस या आय में वृद्धि प्राप्त करते समय, कोई व्यक्ति एसआईपी राशि बढ़ा सकता है।

4. Trigger SIP: शुरुआती निवेशकों के लिए ये एसआईपी सबसे अच्छे हैं। निवेशकों द्वारा एनएवी, इंडेक्स स्तर, प्रारंभ तिथि और समाप्ति तिथि सभी को अनुकूलित किया जा सकता है। हालाँकि, इस प्रकार का SIP अफवाहों को बढ़ावा देता है और आमतौर पर निषिद्ध है।

आइए समझते हैं कि म्यूचुअल फंड क्या हैं(Let’s Understand What Mutual Funds are)?

stocks, bonds, money market instruments और अन्य परिसंपत्तियों जैसी प्रतिभूतियों में निवेश करने के लिए, म्यूचुअल फंड शेयरधारकों से पैसा जमा करते हैं।

म्यूचुअल फंड का प्रबंधन पेशेवरों द्वारा किया जाता है जो निवेशकों के पूंजीगत लाभ या आय को बढ़ाने के प्रयास में संपत्ति का आवंटन करते हैं। प्रॉस्पेक्टस के सूचीबद्ध निवेश लक्ष्यों का उपयोग म्यूचुअल फंड के पोर्टफोलियो को स्थापित करने और बनाए रखने के लिए किया जाता है।

म्यूचुअल फंड के माध्यम से, छोटे या व्यक्तिगत निवेशक स्टॉक, बॉन्ड और अन्य उपकरणों के पेशेवर रूप से प्रबंधित पोर्टफोलियो तक पहुंच सकते हैं। इस प्रकार प्रत्येक शेयरधारक को फंड के लाभ या हानि का आनुपातिक हिस्सा प्राप्त होता है।

म्यूचुअल फंड द्वारा संपत्ति की एक विस्तृत श्रृंखला खरीदी जाती है। फंड के कुल बाजार पूंजीकरण में परिवर्तन, जो इसके अंतर्निहित निवेशों के समग्र प्रदर्शन से उत्पन्न होते हैं, अक्सर प्रदर्शन को मापने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

इसे भी पढ़ें:Top 5 Best Trading Apps in India 2022 – भारत का सबसे अच्छा Stock Market ट्रेडिंग ऐप

“बेस्ट एसआईपी फंड” का क्या अर्थ है(What Does “Best SIP Funds” Mean)?

सावधानी से चुनी गई mutual fund schemes के ” Best SIP Funds” समूह ने एसआईपी रिटर्न के मामले में अपनी श्रेणी के अन्य फंडों को पीछे छोड़ दिया है।

इससे पता चलता है कि ये फंड कठिन आर्थिक परिस्थितियों के बावजूद अपने निवेश दर्शन पर टिके हुए हैं और स्टॉक की कीमतों में अस्थायी गिरावट से निडर हैं, जिससे उन्हें एसआईपी ग्राहकों को अधिक लंबी अवधि के रिटर्न देने की अनुमति मिलती है।

इसे भी पढ़ें:India मे Share Market मे Invest कैसे करे

1. Quant Active Fund 

Quant Active Fund डायरेक्ट-ग्रोथ क्वांट म्यूचुअल फंड द्वारा दी जाने वाली एक मल्टी-कैप म्यूचुअल फंड रणनीति है। 1 जनवरी, 2013 को इसकी स्थापना के बाद से यह फंड नौ साल और छह महीने के लिए अस्तित्व में है।

30 जून, 2022 तक, क्वांट एक्टिव फंड डायरेक्ट-ग्रोथ के पास प्रबंधन के तहत संपत्ति (AUM) में 2,329 करोड़ रुपये थे, जो कि अपनी तरह के एक फंड के लिए एक छोटी राशि है। अधिकांश तुलनीय मल्टी कैप फंडों की तुलना में फंड का व्यय अनुपात (0.58%) कम है।

पिछले वर्ष के लिए क्वांट एक्टिव फंड डायरेक्ट-ग्रोथ पर रिटर्न 7.70% था। जब से यह शुरू हुआ है, इसने सालाना 19.61% का रिटर्न दिया है। फंड में निवेश किया गया पैसा हर दो साल में चौगुना हो गया है।

Expense Ratio0.58 %
Current Value11.29 L
Return (p.a)+25.67%

2. Quant Large and Mid-Cap Fund Direct-Growth

क्वांट लार्ज और मिड कैप फंड डायरेक्ट-ग्रोथ Quant Mutual Fund की एक लार्ज एंड MidCap mutual fund रणनीति है। 1 जनवरी 2013 को इसकी स्थापना के बाद से यह फंड नौ साल और छह महीने के लिए अस्तित्व में है। फंड का व्यय अनुपात, जो 0.56 प्रतिशत है, अन्य Large & Midcap funds की तुलना में कम है।

पिछले वर्ष के दौरान क्वांट लार्ज और मिड कैप फंड का प्रत्यक्ष विकास रिटर्न 11.68% था। अपने लॉन्च के बाद से, इसने औसत वार्षिक रिटर्न 17.51 ​​प्रतिशत का उत्पादन किया है। फंड में निवेश किया गया पैसा हर तीन साल में दोगुना हो गया है

Expense Ratio
0.56 %
Current Value
9.44 L
Return (p.a)+18.26 %

3. Mirae Asset Emerging Bluechip Fund 

मिरे एसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड डायरेक्ट-ग्रोथ मिराए एसेट म्यूचुअल फंड द्वारा पेश की गई एक लार्ज एंड मिडकैप म्यूचुअल फंड रणनीति है। 1 जनवरी, 2013 को इसकी स्थापना के बाद से यह फंड नौ साल और छह महीने के लिए अस्तित्व में है।

मिराए एसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड डायरेक्ट-ग्रोथ 30 जून, 2022 तक अपने उद्योग में एक मध्यम आकार का फंड था, जिसमें प्रबंधन के तहत संपत्ति (एयूएम) 20,664 करोड़ थी। फंड का एक्सपेंस रेशियो 0.7% है, जो कि अन्य लार्ज एंड मिडकैप फंडों की तुलना में कम है।

मिरे एसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड का 1 साल का डायरेक्ट-ग्रोथ रिटर्न 3.01 फीसदी है। इसकी शुरूआत के बाद से, इसने औसतन 22.63 प्रतिशत प्रतिफल अर्जित किया है। फंड में निवेश किया गया पैसा हर तीन साल में दोगुना हो गया है।

Expense Ratio0.7 %
Current Value
9.41 L
Return (p.a)+18.09 %

4. Canara Robeco Emerging Equities Fund 

केनरा रोबेको इमर्जिंग इक्विटीज फंड डायरेक्ट-ग्रोथ केनरा रोबेको म्यूचुअल फंड की एक लार्ज एंड मिडकैप म्यूचुअल फंड रणनीति है। 1 जनवरी, 2013 को इसकी स्थापना के बाद से यह फंड नौ साल और छह महीने के लिए अस्तित्व में है।

अपनी श्रेणी में एक मध्यम आकार के फंड, केनरा रोबेको इमर्जिंग इक्विटीज फंड डायरेक्ट-ग्रोथ के पास 30 जून, 2022 तक प्रबंधन के तहत संपत्ति (एयूएम) में 12 769 करोड़ है। फंड का व्यय अनुपात, जो 0.57 प्रतिशत है, से कम है अधिकांश अन्य लार्ज और मिडकैप फंडों की।

केनरा रोबेको इमर्जिंग इक्विटीज फंड का 1 साल का प्रत्यक्ष विकास लाभ 3.13 प्रतिशत है। जब से यह शुरू हुआ है, इसने प्रति वर्ष 20.60% का रिटर्न दिया है। फंड में निवेश किया गया पैसा हर तीन साल में दोगुना हो गया है।

Expense Ratio
0.57 %
Current Value
8.94 L
Return (p.a)
+15.99 %

5. Kotak Equity Opportunities Fund 

Top 10 Best SIP Plans in Hindi

कोटक इक्विटी अपॉर्चुनिटीज फंड डायरेक्ट-ग्रोथ कोटक महिंद्रा म्यूचुअल फंड की एक लार्ज एंड मिडकैप म्यूचुअल फंड रणनीति है। 1 जनवरी, 2013 को इसकी स्थापना के बाद से यह फंड नौ साल और छह महीने के लिए अस्तित्व में है।

30 जून, 2022 तक, कोटक इक्विटी अपॉर्चुनिटीज फंड डायरेक्ट-ग्रोथ के पास प्रबंधन के तहत संपत्ति (एयूएम) में $ 9,223 करोड़ था, जिससे यह अपने उद्योग में एक मध्यम आकार का फंड बन गया। फंड का एक्सपेंस रेशियो 0.6% है, जो कि अन्य लार्ज एंड मिडकैप फंडों की तुलना में कम है।

कोटक इक्विटी अपॉर्चुनिटीज फंड का 1 साल का डायरेक्ट-ग्रोथ रिटर्न 4.30 फीसदी है। अपने लॉन्च के बाद से इसने 15.72 प्रतिशत का औसत वार्षिक रिटर्न अर्जित किया है। फंड में निवेश किया गया पैसा हर तीन साल में दोगुना हो गया है।

Expense Ratio
0.6 %
Current Value8.8 L
Return (p.a)+15.37 %

6. Canara Robeco Bluechip Equity Fund

केनरा रोबेको ब्लूचिप इक्विटी फंड डायरेक्ट-ग्रोथ केनरा रोबेको म्यूचुअल फंड की एक लार्ज कैप म्यूचुअल फंड पेशकश है। 1 जनवरी, 2013 को इसकी स्थापना के बाद से यह फंड नौ साल और छह महीने के लिए अस्तित्व में है।

30 जून, 2022 तक, केनरा रोबेको ब्लूचिप इक्विटी फंड डायरेक्ट-ग्रोथ के पास प्रबंधन के तहत संपत्ति (एयूएम) में 6,824 करोड़ रुपये थे, जिससे यह अपनी श्रेणी में एक मध्यम आकार का फंड बन गया। फंड का 0.34 प्रतिशत लागत अनुपात अन्य लार्ज-कैप फंडों के शुल्क के समान है।

केनरा रोबेको ब्लूचिप इक्विटी फंड डायरेक्ट-ग्रोथ ने 1.94 फीसदी का 1 साल का रिटर्न दिया था। जब से यह शुरू हुआ है, इसने हर साल 14.10% का रिटर्न दिया है। फंड में निवेश किया गया पैसा हर तीन साल में दोगुना हो गया है।

Expense Ratio0.34 %
Current Value
8.75 L
Return (p.a)
+15.13 %

7. SBI Focused Equity Fund 

एसबीआई फोकस्ड इक्विटी फंड डायरेक्ट प्लान-ग्रोथ एसबीआई म्यूचुअल फंड द्वारा पेश किए गए फोकस्ड म्यूचुअल फंड प्रोग्राम का नाम है। 1 जनवरी, 2013 को इसकी स्थापना के बाद से यह फंड नौ साल और छह महीने के लिए अस्तित्व में है।

अपनी श्रेणी में एक मध्यम आकार का फंड, एसबीआई फोकस्ड इक्विटी फंड डायरेक्ट प्लान-ग्रोथ के पास 30 जून 2022 तक 23,804 करोड़ की प्रबंधन (एयूएम) के तहत संपत्ति है। फंड में फोकस्ड फंड के बहुमत की तुलना में कम लागत अनुपात (0.69%) है। .

2.22 फीसदी एसबीआई फोकस्ड इक्विटी फंड डायरेक्ट प्लान-ग्रोथ रिटर्न एक साल में है। अपनी स्थापना के बाद से, इसने प्रति वर्ष औसतन 15.08 प्रतिशत प्रतिफल अर्जित किया है। फंड में निवेश किया गया पैसा हर तीन साल में दोगुना हो गया है।

Expense Ratio0.69 %
Current Value8.7 L
Return (p.a)+14.9 %

8. UTI Flexi Cap Fund

यूटीआई म्यूचुअल फंड की ओर से एक मल्टी-कैप म्यूचुअल फंड की पेशकश यूटीआई फ्लेक्सी कैप फंड डायरेक्ट-ग्रोथ है। 1 जनवरी, 2013 को इसकी स्थापना के बाद से यह फंड नौ साल और छह महीने के लिए अस्तित्व में है।

30 जून, 2022 तक, यूटीआई फ्लेक्सी कैप फंड डायरेक्ट-ग्रोथ के पास 22,657 करोड़ की प्रबंधन के तहत संपत्ति (एयूएम) थी, जिससे यह अपनी श्रेणी में एक मध्यम आकार का फंड बन गया। फंड का लागत अनुपात, जो कि 0.95 प्रतिशत है, अन्य मल्टी कैप फंडों के शुल्क से अधिक है।

यूटीआई फ्लेक्सी कैप फंड डायरेक्ट-ग्रोथ का 1 साल का रिटर्न -5.03 फीसदी है। शुरुआत से ही इसने सालाना औसतन 14.63 फीसदी का रिटर्न दिया है। फंड में निवेश किया गया पैसा हर तीन साल में दोगुना हो गया है।

Expense Ratio
0.95 %
Current Value8.6 L
Return (p.a)+14.43 %

9. Sundaram Focused Fund 

सुंदरम फोकस्ड फंड डायरेक्ट-ग्रोथ सुंदरम म्यूचुअल फंड द्वारा पेश किया गया एक केंद्रित म्यूचुअल फंड प्रोग्राम है। 1 जनवरी, 2013 को इसकी स्थापना के बाद से यह फंड नौ साल और छह महीने के लिए अस्तित्व में है।

30 जून, 2022 तक, सुंदरम फोकस्ड फंड डायरेक्ट-ग्रोथ के पास 669 करोड़ की प्रबंधन (एयूएम) की संपत्ति थी, जिससे यह अपनी श्रेणी में एक मध्यम आकार का फंड बन गया। अन्य फोकस्ड फंडों की तुलना में फंड का व्यय अनुपात (1.49%) अधिक है।

सुंदरम फोकस्ड फंड डायरेक्ट-ग्रोथ का 1 साल का रिटर्न -0.44% है। शुरुआत से ही इसने औसतन 13.77% सालाना का रिटर्न दिया है। फंड में निवेश किया गया पैसा हर तीन साल में दोगुना हो गया है।

Expense Ratio1.49 %
Current Value8.59 L
Return (p.a)+14.36 %

10. Kotak Bluechip Fund 

कोटक ब्लूचिप फंड डायरेक्ट-ग्रोथ कोटक महिंद्रा म्यूचुअल फंड द्वारा दी जाने वाली एक लार्ज-कैप म्यूचुअल फंड रणनीति है। 1 जनवरी, 2013 को इसकी स्थापना के बाद से यह फंड नौ साल और छह महीने के लिए अस्तित्व में है।

30 जून, 2022 तक, कोटक ब्लूचिप फंड डायरेक्ट-ग्रोथ के पास प्रबंधन के तहत संपत्ति (एयूएम) में 4,217 करोड़ रुपये थे, जिससे यह अपनी श्रेणी में एक मध्यम आकार का फंड बन गया। फंड का लागत अनुपात 0.78 प्रतिशत है, जो कि अन्य लार्ज-कैप फंडों के शुल्क से अधिक है।

कोटक ब्लूचिप फंड डायरेक्ट-ग्रोथ का 1 साल का रिटर्न 2.99 फीसदी है। जब से यह शुरू हुआ है, इसने सालाना 13.92% का रिटर्न दिया है। फंड में निवेश किया गया पैसा हर तीन साल में दोगुना हो गया है।

Expense Ratio0.78%
Current Value8.55L
Return (p.a)+14.18 %

इसे पढे:10 Best Apps For Mutual Fund in India in Hindi

Benefits of the Top SIP Mutual Funds

  1. The Average Cost in Rupees: म्यूचुअल फंड निवेश एक लाभ के रूप में रुपये की औसत लागत प्रदान करता है। दूसरे शब्दों में, जब बाजार फलफूल रहा होता है तो आप कम इकाइयाँ खरीदते हैं और जब वे नीचे होते हैं तो अधिक। आपकी फंड यूनिट खरीदने की लागत समय के साथ घटती और औसत होती जाती है। नतीजतन, बाजारों को समय देने की आवश्यकता नहीं थी।
  2. 2. You Can Make a Tiny Investment: 2 जैसा कि पहले उल्लेख किया गया था, एक एसआईपी होने से आपको अपनी वित्तीय यात्रा शुरू करने के लिए एकमुश्त राशि रखने की आवश्यकता समाप्त हो गई है। मानक न्यूनतम निवेश राशि 500 ​​रुपये है। हर महीने, आप कम से कम रुपये का निवेश कर सकते हैं। 100. इसलिए पैसा निवेश करने में सक्षम होना आपके म्यूचुअल फंड निवेश को शुरू करने में बाधा नहीं है।
  3. 3. Flexibility: एसआईपी आपको आवश्यक लचीलापन देते हैं। एक एसआईपी फंड फर्म से पूरी तरह से स्वतंत्र है और इसे किसी भी समय लॉन्च या बंद किया जा सकता है। यदि पैसा सीमित है, तो आप अस्थायी रूप से अपना एसआईपी बंद करना चाह सकते हैं। वे सभी स्वतंत्र हैं।
  4. 4. You Can Run Several SIPs Simultaneously: एकाधिक म्यूचुअल फंड योजनाएं एसआईपी की एक साथ शुरुआत और संचालन की अनुमति देती हैं। परिणामस्वरूप आप कई म्यूचुअल फंड योजनाओं से एक साथ लाभ उठा सकते हैं। हालांकि, सुझाए गए ईटीएफ में निवेश करते समय आपको सावधानी बरतनी चाहिए।

10 बेस्ट SIP plans के बारे मे क्या जाने ।

आपको ये जानकार बड़ी खुशी होगी क्यूंकि जिस sip plans के बारे मे 10 बेस्ट SIP योजनाएं  | Top 10 Best SIP Plans in Hindi: Best SIP to Invest In India in Hindi बताया है ।

जो की हमने वो सबसे अच्छे तरीके बताए है जिसमे Sip plans मे investment करने का तरीका बताया है ।

Frequently Asked Questions

क्या म्यूचुअल फंड में SIP से निवेश करना जोखिम भरा है(Is investing With a SIP in Mutual Funds risky)?

SIP दिन के गलत समय पर निवेश करने के जोखिम को कम करने के लिए कई मार्केटप्लेस का उपयोग करता है। हालांकि, म्यूचुअल फंड बाजार जोखिम के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। एसआईपी के माध्यम से म्यूचुअल फंड में निवेश करने से कोई अंतर्निहित जोखिम नहीं जुड़ा है, हालांकि निवेशक द्वारा चुने गए फंड में जोखिम की तुलना में अधिक जोखिम हो सकता है।
संभावित निवेशकों के लिए चुनने के लिए कई अलग-अलग फंड उपलब्ध हैं, जिनमें ड्यूरेशन फंड, बैलेंस्ड फंड, मल्टी-कैप फंड, मिड-कैप फंड, डायरेक्ट प्लान, रेगुलर और डायरेक्ट ग्रोथ प्लान और बहुत कुछ शामिल हैं।

क्या मैं अपने SIP से पैसे निकाल सकता हूँ(Can I Take Money Out of My SIP)?

एक एसआईपी निवेश योजना के फंड को हमेशा हटाया जा सकता है। इसे निवेश को भुनाने के रूप में जाना जाता है। अगर निवेश के एक साल बीत जाने से पहले रिडेम्पशन किया जाता है, तो एक्जिट लोड लगाया जाता है।

सर्वश्रेष्ठ एसआईपी म्यूचुअल फंड किसके लिए हैं(The Best SIP Mutual Funds are For Whom)?

सभी निवेशकों को म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए एसआईपी का इस्तेमाल करने के बारे में सोचना चाहिए। शुरुआती निवेशकों के लिए अक्सर एसआईपी की सिफारिश की जाती है।
म्युचुअल फंड में एसआईपी निवेश करके, आप यह जान सकते हैं कि वे क्या कर सकते हैं। यदि आप इक्विटी से जुड़े निवेश की दुनिया में नए हैं, तो म्यूचुअल फंड एसआईपी निवेश से शुरुआत करना भी बेहतर होगा।
SIP का उपयोग करके निवेश करने से बड़े भुगतान की व्यवस्था करने की आवश्यकता कम हो जाती है। इसलिए, आपको अपना वित्तीय पथ शुरू करने के लिए बस एक छोटी सी राशि की आवश्यकता है। आप म्यूचुअल फंड विकल्पों के माध्यम से एसआईपी में हर महीने कम से कम 100 रुपये का योगदान कर सकते हैं। यह विकल्प आम तौर पर अन्य निवेश विकल्पों में उपलब्ध नहीं होता है।

क्या SIP निवेश एकमुश्त राशि से बेहतर है(Is SIP Investing Better Than a Lump Sum)?

एकमुश्त निवेश करने के लिए, आपको एक बड़ी रकम अलग रखनी होगी, जैसे कि 40,000 रुपये। बैंक में जमा एक म्यूचुअल फंड योजना में एकमुश्त निवेश के बराबर है।
दूसरी ओर, SIP शुरू करने के लिए बड़ी मात्रा में धन की आवश्यकता नहीं होती है। अपने निवेश करियर की शुरुआत थोड़े से रुपये से करें। 100 या रु. 1000 हर महीने संभव है।
यदि आप अपने एकमुश्त निवेश पर प्रतिफल बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको बाजारों को समय देना चाहिए।
जब बाजार अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच जाए और अगले कुछ दिनों में रिबाउंड की उम्मीद हो, तभी एकमुश्त मात्रा में निवेश किया जा सकता है। एक एसआईपी आपको बाजार के परिपक्व होने की प्रतीक्षा किए बिना म्यूचुअल फंड में निवेश करने में सक्षम बनाता है क्योंकि रुपये की औसत लागत अंततः आपके लिए मुनाफे का परिणाम होगी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.